जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा
बदायूँ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ग्राम विस्तारक योजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों मे शाखाएं लगाई गयी। इसी के तहत रविवार को जनपद की 558 ग्राम पंचायतों में एकत्रीकरण कार्यक्रम किए गए।
ग्राम पंचायत नौशेरा में गमा देव मन्दिर पर ग्राम एकत्रीकरण एवं समरसता यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामवासियों में सहभागिता की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विभाग प्रचारक विशाल ने ग्रामवासियों को सम्बोधित किया।


विभाग प्रचारक ने कहा शाखा में निरन्तर आने से व्यक्ति संस्कार युक्त भय मुक्त जीवन की दिशा में आगे बढ़ता है सामाजिक समरसता के आधार पर समाज से छुअछुत एवं जातिगत भेद भाव को दूर करेंगे। सामाजिक परिप्रेक्ष्य में वर्तमान समय में यज्ञ की प्रासंगिकता है। उन्होंने कहा ग्राम पंचायत के लोग इस यज्ञ में त्याग एवं समर्पण की भावना से बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा यज्ञ में मानव जीवन के कल्याण एवं विश्व शांति की कामना के लिए सभी देवी देवताओं का आवाहन कर उनके नाम की आहुति यज्ञ में दी गई ताकि जनमानस में शांति सद्भावना के साथ विश्व का कल्याण हो। हम लोगों को अपने पूर्वजों ,अपनी परम्पराओं पर गर्व करने की आवश्यकता है साथ ही कहा कि हमारी पूजा पद्धति का स्वरूप भले ही अलग-अलग है, परंतु सबके पालनहार एक ही है। इससे साबित होता है कि जीवन साकार करने के लिए अपने अराध्यदेव की भक्ति जरूरी है। उन्होंने उपस्थित सभी जनों से राष्ट्र के प्रति एकजुट रहने का आवाहन किया और कहा भारत माता को परम् वैभव पर पहुँचना हमारा लक्ष्य।

इस मौके पर जिला संगठन मंत्री विश्व हिंदू परिषद वेदप्रकाश, नगर प्रचारक शिवम, आशीष शाक्य, जितेन्द्र सोनकर, प्रवेश शाक्य प्रधान, गंगा सिंह कश्यप, धीरज पटेल, मयंक, सतेन्द्र, ऋषिपाल, रवि, टिंकू, धर्मेंद्र, गंगाधर, श्याम, वीरेन्द्र, कृपाल, सुनील सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *