बदायूँ : 26 नवम्बर। जलजीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना चलाई जा रही है। प्रत्येक गांव में ओवरहेड टैंक बनाए जाने के साथ ही पाइपलाइन के द्वारा पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने इस योजना की समीक्षा के दौरान पाया कि ओवरहेड टैंक बनाने हेतु 65 गांवों में भूमि उपलब्ध नहीं हो पा रही है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि पुनः सर्वे कर ओवरहेड टैंक बनाने हेतु भूमि तलाश कर अवगत कराएं।

शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में डीएम ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि इस कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर ओवरहेड टैंक बनाए जा रहे हैं, वहां किसी भी व्यक्ति को उसके घर के बाहर पानी का कनेक्शन न दिया जाए। डीएम ने दोटूक स्पष्ट किया कि पेयजल पाइपलाइन की लीकेज़ को किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जलनिगम के विभागीय अभियन्ताओं ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के 1012 गांवों में ओवरहेड टैंक निर्माण एवं पाइपलाइन बिछाई जाएंगी, जिसमें 947 गांवों में भूमि उपलब्ध है। 623 का प्रस्ताव तैयार कर 432 मामले शासन को स्वीकृति हेतु भेजे जा चुके हैं। 229 ओवरहेड टैंक के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। जनपद के 191 गांवों में ओवरहेड टैंक निर्माण एवं पाइपलाइन का कार्य प्रगति पर है। निर्माण कार्य आगरा की कार्यदायी संस्था पीएनसी द्वारा किए जाएंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, जिला विकास अधिकारी रामसागर यादव, अधिशासी अभियन्ता जलनिगम नरेन्द्र वर्मा, जेई ब्रजेश प्रसाद सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *