बदायूं *क्षेत्र की जनता बिजली को हो रही परेशान।*

विद्युत वितरण मण्डल बदायूं के विद्युत वितरण खंड द्वितीय के विद्युत उपकेंद्र उसैहत, ककराला, उसावां, म्याऊं, अलापुर, सखानू, दातागंज ग्रामीण, दातागंज तहसील स्तर, समरेर, गुलड़िया, विनावर, कुंवरगांव, बजीरगंज, सैदपुर, नागरझूना, बिल्सी तहसील स्तर और बिल्सी ग्रामीण पर बिजली विभाग में कार्यरत आउटसोर्स संविदा कर्मचारियों का कार्यबहिष्कार व प्रदर्शन गणतंत्र दिवस 26 जनवरी से लगातार जारी है। दिसंबर 2022 का वेतन कार्यदाई संस्था मैसर्स ओरियन सिक्योरिटी सलूशन प्राइवेट लिमिटेड विनीत खंड गोमती नगर लखनऊ के द्वारा आज 31 जनवरी तक भी नहीं दिया है। जिसकी वजह से 253 संविदा कर्मचारी धरना प्रदर्शन/ कार्य बहिष्कार कर अपने.अपने विद्युत उपकेंद्रों परडटे रहे। जिससे जनपद की दो तहसील के सैकड़ों गांव की विद्युत आपूर्ति समस्या बनी हुई है।

कर्मचारियों का कहना है कि अनुबंधित कार्यदाई संस्था के द्वारा बिजली के आउटसोर्स संविदा कर्मचारियों का करोड़ों रुपए का गबन किया गया है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन निविदा संविदा कर्मचारी संघ के तत्वावधान में समय.समय पर वर्ष 2019 से लगातार अधिक्षण अभियंता कार्यालय पर आंदोलन करते आ रहे हैं लेकिन बिजली विभाग के अधिकारियों की तरफ से कार्यदाई संस्था के विरुद्ध कोई कार्यवाही अभी तक नहीं की गई है। जिसमें अक्टूबर 2022 में तत्कालीन डीएम दीपा रंजन के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट बृजेश सिंह के द्वारा हस्तक्षेप कर संविदा कर्मचारियों की हड़ताल को समाप्त कराया गया था और अनुबंधित कार्यदाई संस्था मैसर्स ओरियन सिक्योरिटी सलूशन प्राइवेट लिमिटेड गोमती नगर लखनऊ को निर्देशित किया गया था की संविदा कर्मचारियों सभी समस्याओं का अति शीघ्र समाधान कर अवगत कराया जाए अन्यथा विधिक कार्यवाही करा दी जाएंगी लेकिन फिर भी इसके बावजूद भी आज तक संविदा कर्मचारियों के वेतन एवं इपीएफ तथा सुरक्षा उपकरण एवं अन्य का जो घोटाला किया गया है उसमें बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिससे संविदा कर्मचारी नाराज होकर हड़ताल पर चले गए हैं। जिसका खामियाजा जिले की जनता को भोगना पड़ रहा है।

 

*जीएसटी एवं ईपीएफ का रुपया एक करोड़ 76 लाख का गबन*

 

विद्युत वितरण मण्डल बदायूं के विद्युत वितरण खंड प्रथम बदायूं,दिूतीय बदायूं, तृतीय बिसौली, और चतुर्थ उझानी में अनुबंधित कार्यदाई संस्था मैसर्स ओरियन सिक्योरिटी सलूशन प्राइवेट लिमिटेड गोमती नगर लखनऊ के द्वारा कुशल संविदा श्रमिक 386 तथा अकुशल संविदा श्रमिक 500 उपकेंद्र परिचालक एवं लाइन अनुरक्षण कार्य हेतु तैनात किए गए हैं जिसमें विद्युत वितरण खंड द्वितीय बदायूं के 253 संविदा कर्मचारियों के ईपीएफ का रुपया 99 लाख और जीएसटी का रुपया 77 लाख का गवन कार्यदाई संस्था के द्वारा किया गया है जिसका पत्र अधिशासी अभियंता राम निहाल वर्मा के द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बदायूं को 27 जनवरी के लिए विधिक कार्यवाही करने हेतु लिखा गया है लेकिन यह सब संविदा कर्मचारियों के द्वारा धरना प्रदर्शन एवं कार्य बहिष्कार करने पर किया गया है जबकि 31 मार्च 2023 को कार्यदाई संस्था का अनुबंध समाप्त हो रहा है कर्मचारियों के नेता जिला महामंत्री जापान सिंह ने बताया कि यह गवन कार्यदाई संस्था के द्वारा द्वितीय खंड में ही नहीं किया गया है यह तो गबन जिले के चारों खंडों में कार्यदाई संस्था के द्वारा किया गया है जोकि संविदा कर्मचारियों और जीएसटी को मिलाकर तीन से चार करोड़ का घोटाला है जिसमें यह कहने में गुरेज नहीं होगा कि विभागीय अधिकारियों की भी संलिप्तता है क्योंकि 27 सितंबर 2022 को भी विद्युत वितरण खंड दिुतीय बदायूं के अधिशासी अभियंता रामनिहाल वर्मा, तृतीय बिसौली के अधिशासी अभियंता रामलाल और चतुर्थ उझानी के अधिशासी अभियंता रामनारायण यादव ने विधिक कार्यवाही करने हेतु संबंधित थाने को पत्र लिखा था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अधिक्षण अभियंता दीपक कुमार विद्युत वितरण मण्डल बदायूं ने मुख्य अभियंता बरेली को 19 अक्टूबर 2022 को अनुबंधित कार्यदाई संस्था का अनुबंध निरस्त कर काली सूची में करने हेतु पत्र लिखा था लेकिन आज तक कार्यदाई संस्था के द्वारा संविदा कर्मचारियों की किसी समस्या का समाधान हुआ और ना ही संबंधित के विरुद्ध कोई कार्यवाही हुई है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *