बदायूँ : 29 अप्रैल। उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें

उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए लागू की गई त्रिस्तरीय व्यवस्था

उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान

एमओयू को धरातल पर लाने हेतु जनपद स्तर पर गठित हुई एमओयू क्रियान्वयन समिति

उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था सरकार द्वारा लागू की गई है।

शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने अधिकारियों से कहा कि आगामी 15 मई 2023 तक मिनी औद्योगिक संस्थान एवं वृहद औद्योगिक संस्थान में रिक्त, बंद पड़े भूखंडों व इकाइयों पर कार्रवाई कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि एमओयू को धरातल पर लाने हेतु शासन द्वारा जनपद स्तर पर एमओयू क्रियान्वयन समिति का गठन कराया गया है, जिसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष व अन्य 13 सदस्य हैं। उन्होंने उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि वह जितने एमओयू उद्यमियों द्वारा जनपद में उद्यम लगाने के संदर्भ में किए गए हैं, उन सभी एमओयू पर एक चार्ट बनाएं, उसमें उल्लिखित करें कि इस पर अब तक क्या कार्यवाही हुई और क्या लंबित प्रकरण हैं ताकि लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता पर निस्तारण कराकर उद्यम की स्थापना जनपद में कराई जा सके।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद में पंजीकृत इकाइयों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि मई 2023 तक जनपद में पंजीकृत इकाइयों की संख्या 500 तक कराई जाए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उद्यमियों के एनओसी सहित विभिन्न प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारित कराया जाए।

जिला उद्योग बंधु की बैठक में मंडी समिति के सी ब्लॉक में क्षतिग्रस्त लेंटर के संबंध में संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि इसका एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है, बजट मिलते ही कार्य कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यम से न केवल राजस्व की प्राप्ति होती है बल्कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार सृजन भी होता है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था लागू की गई है, जिसमें जिला उद्योग बंधु, मण्डलीय उद्योग बंधु समिति व राज्य स्तरीय समिति की व्यवस्था है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग दुर्गेश कुमार, जिला सूचना अधिकारी आशुतोष चन्दोला सहित विभिन्न अधिकारी व उद्यमीगण उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *