BUDAUN SHIKHAR एटा

डीएम जलेसर क्षेत्र में भ्रमण कर लिया जायजा

जलेसर में रेलवे लाईन के समीप वृक्षारोपण का किया निरीक्षण

तालाब, सोकपिड, रेन वोटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, कस्तूरबा विद्यालय को चैक किया

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नदारद मिले लेखाकार, चौकीदार

एटा। डीएम सुखलाल भारती ने मंगलवार को अपरान्ह में तहसील जलेसर क्षेत्र में भ्रमण किया। डीएम ने इस दौरान सर्वप्रथम तहसील जलेसर क्षेत्र के अन्तर्गत रेलवे लाईन के समीप वन विभाग द्वारा कराए गए लगभग 10 हजार पेड़ों के वृक्षारोपण स्थलीय जायजा लिया। डीएम ने इस दौरान निर्देश दिए कि जो पेड़ वृक्षारोपण करने के उपरान्त सूख गए हैं, उनके स्थान पर अन्य पेड़ यथा चितवन, आम, पीपल, पाकड़, जामुन आदि लगाए जाएं, प्रयास करें कि अधिक से अधिक फलदार पेड़ लगाए जाएं। डीएम ने शकरौली ग्राम पंचायत भवन पर बनाए गए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का भी जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम प्रधान द्वारा इस योजना के बारे में अन्य ग्रामीणजनों को भी जानकारी दी जाए, उन्हें रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने हेतु प्रेरित किया जाए।

*डीएम ने शकरौली ग्राम पंचायत में पांच सरकारी हैंडपम्पों पर बनाए गए सोकपिड* को भी चैक किया, मौजूद लोगों से अपील की कि जल संचयन पर जोर दें, अधिक से अधिक पानी को एकत्रित करने का प्रयास किया जाए, जिससे कि क्षेत्र में पानी की समस्या न हो। ग्राम प्रधान को निर्देश दिए कि गांव में प्रापर साफ सफाई कराएं, लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करते हुए श्रमदान के माध्यम से गांव को स्वच्छ एवं आदर्श बनाया जाए। डीएम ने भूमि संरक्षण इकाई द्वारा पसियापुर बेगमपुर ग्राम में खेत तालाब योजना के तहत खोदे गए तालाब का निरीक्षण किया। तालाब का निर्माण 1 लाख पांच हजार की लागत से कराया गया है, जिसमें राज्यांश 52500 रूपए, कृषकांश 52500 रूपए था, जिस पर डीएम ने निर्देश दिए कि तालाब में वर्षा जल संचय किया जाए, जिससे कि सिंचाई के लिए पानी का उपयोग हो सके।

*डीएम ने जलेसर विकासखण्ड क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय* पसियापुर का भी निरीक्षण किया। डीएम ने इस दौरान पाया कि नामांकित 87 बच्चां के सापेक्ष 64 बच्चे उपस्थिति थे, साथ ही निरीक्षण के दौरान लेखाकार दिनेश भारती, चौकीदार महेश चन्द्र नदारद मिले। डीएम ने इस दौरान छात्राओं से पूछताछ भी की, साथ ही मौजूद शिक्षिकाओं को निर्देश दिए कि छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराई जाए। छात्राओं के स्वास्थ्य, खानपान को दृष्टिगत रखते हुए डीएम ने विद्यालय में उपलब्ध खाद्य सामिग्री चैक की। इस अवसर पर सीडीओ मदन वर्मा, डीडीओ एसएन सिंह कुशवाह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *