सहकार भारती के संस्थापक की मनाई गई 105 वी जयंती

उरई।राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर एस एस) के सहकारिता क्षेत्र के संगठन ‘सहकार भारती’ के संस्थापक ‘ लक्ष्मण माधवराव इनामदार की 105 वीं जयंती पटेल नगर उरई जालौन स्थित कार्यालय में मनाई गई। जिसमे सहकार भारती के सभी पदाधिकारियों ने उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया ।

सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीतिक गुरु रहे सहकार भारती के संस्थापक लक्ष्मण राव ईनामदार ‘वकील साहब’ का जन्म 21 सितम्बर, 1917 को ग्राम खटाव जिला सतारा, महाराष्ट्र में हुआ था। वकील साहब एक बड़े कुटुंब के सदस्य थे।उनकी शिक्षा ग्राम दुधोंडी, खटाव तथा सतारा में हुई। 1939 में सतारा में एल.एल.बी. करते समय हैदराबाद निजाम के विरुद्ध आंदोलन जोरों पर था। लक्ष्मणराव ने शिक्षा अधूरी छोड़कर 150 महाविद्यालयीन छात्रों के साथ आंदोलन में भाग लिया।1943 में महाराष्ट्र के अनेक युवक एक वर्ष के लिए प्रचारक बने। उनमें से एक वकील साहब को गुजरात में नवसारी नामक स्थान पर भेजा गया पर वह एक वर्ष जीवन की अंतिम सांस तक चलता रहा। 1952 में वे गुजरात के प्रांत प्रचारक बने। उनके परिश्रम से अगले चार साल में वहां 150 शाखाएं हो गयीं। प्रदेश महामंत्री डा प्रवीण सिंह जादौन ने उनकी दिनचर्या ने बारे में बताया कि वह स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए आसन, व्यायाम, ध्यान, प्राणायाम तथा साप्ताहिक उपवास आदि का निष्ठा से पालन करते थे।सहकारिता आंदोलन में सुधार लाने के लिए उन्होंने जो परिकल्पना की थी वह सहकार भारती के रूप में 11 जनवरी 1979 में साकार हुई।बिना संस्कार नहीं सहकार बिना सहकार नही उद्धार जैसे ध्येय वाक्य को लेकर सहकार भारती की स्थापना की।

सहकार भारती के जिला सह संगठन प्रमुख। राज कुमार गुप्ता ने कहा कि इनामदार ने सहकारिता आंदोलन का नेतृत्व किया कि देश की आर्थिक प्रगति को सहकारिता की मदद से तथा समाज के कमजोर और निचले तबके के लोगों को संरक्षित करके प्राप्त किया जा सकता है।

जिला अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राजावत ने कहा कि आपातकाल समाप्त हो जाने के पश्चात सहकारिता के संबंधित विचारों को आकार देने के लिए उनके नेतृत्व में एक दल का गठन किया गया जिसमें परमं पूज्यनीय भागवत , गोडबोले देवधर , कुलकर्णी वह सतीश मराठे जैसे प्रमुख विचारक, चिंतक, महर्षि सम्मिलित हुए।’ आज सहकार भारती संगठन का विस्तार सम्पूर्ण देश में है और सहकारिता के क्षेत्र में देश के विकास में नित नये योगदान दे रहा है सहकार भारती की मांग पर केंद्र सरकार में प्रथक सहकारिता मंत्रालय का गठन किया गया।सहकार भारती के जिला महामंत्री श्याम करण प्रजापति ने कार्यक्रम का संचालन किया इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सोमेश सोमेंद्र सिंह जिला उपाध्यक्ष ब्रजेंद सिंह सत्यम मिश्रा राहुल समाधियां शिव नंदन सैनी विक्रम सिंह कुशवाहा नरेंद्र सिंह समर सिंह चौहान कुंदन सिंह रविंद्र सिंह अनुभव गुप्ता यतेंद्र सिंह प्रहलाद प्रजापति राजेश प्रजापति

प्रेम कुमार पाठक योगेंद्र अहिरवार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *