बदायूँ : 13 मार्च। डीएम ने नाराज़गी व्यक्त करते हुए बैठक में उपस्थित न होने वाले अधिकारियों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही उन्होंने यह भी सख्त निर्देश दिए हैं कि सम्बंधित अधिकारी स्वयं बैठकों में उपस्थित हों, अन्यथा उनके विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

सोमवार को जिलाधिकारी मनोज कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार व अन्य जिला स्तरीय अधिकरियों के साथ पचास लाख रुपए से अधिक धनराशि की परियोजनाओं, मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के विकास कार्यक्रम के निर्माण एवं विकास कार्यां की जिला पर्यावरण समिति तथा जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की।

बैठक में डीएम ने पाया कि निर्माण कार्य बहुत धीमी गति से किया जा रहा है। डीएम ने निर्देश दिए कि निर्माण कार्यां को तेज गति से पूर्ण करके सम्बंधित विभाग को जल्द से जल्द हस्तांतरित किए जाएं। समिति गुणवत्ता की जांच कर रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध कराती रहे। सड़कों का चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण तेज गति से कराएं एवं सड़कों से अतिक्रमण विशेष प्राथमिकता पर हटवाया जाए। नाले-नालियों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर उनकी सफाई विशेष तौर से कराई जाए। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि 13 से 19 मार्च तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसे सम्बंधित अधिकारियों को लगाकर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कराया जाए। डीएम ने पाया कि आयुष्मान कार्ड के बनने की गति नगरीय क्षेत्रों में धीमी है। डीएम ने निर्देश दिए कि इस कार्य में अधिशासी अधिकारियों व अन्य सम्बंधित अधिकारियों का सहयोग लेते हुए ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएं, जिससे सभी पात्र लाभार्थियों को 05 लाख रुपए तक के निःशुल्क उपचार प्राप्त हो सके। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग एवं जिला पंचायत राज विभाग को निर्देश दिए कि कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों में कार्य मानक के अनुसार जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। डीएम ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि गर्मी का मौसम आ रहा है, इसलिए हैण्डपम्प की मरम्मत एवं रिबोर के कार्य विशेष तौर से कराया जाए। इसका बीडीओ से सत्यापन कराते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। डीएम ने निर्देश दिए कि सभी निकायों में साफ-सफाई एवं सिंगल यूज़ प्लास्टिक रोकने के लिए अभियान चलाया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत सभी कार्यवाहियों को पूर्ण कर लाभार्थियों को इसका लाभ दिलाया जाए। खुली बैठकें कर कोटे की दुकानों का आवंटन किया जाए। उन्होंने मत्स्य पालन विभाग को निर्देश दिए कि सभी पात्र लाभार्थियों को समय से योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। डीएम ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत नगर पालिकाओं में 20-20 जोड़ों तथा नगर पंचायतों में 10-10 जोड़ों की विवाह कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी इसका सत्यापन समय से पूर्ण कराएं, जिससे कि आगामी 24 मार्च को जनपद में आयोजन होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा जोड़ों का योजना का लाभ दिलाया जा सके। डीएम ने निर्देश दिए कि नगर के एंट्री प्वाइंट्स पर विशेष सफाई रहे। डीएम ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिए कि किसानों का भुगतान तेजी से कराते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। डीएम ने श्रम विभाग को निर्देश दिए कि 90 दिन मनरेगा में कार्य कर चुके श्रमिकों का शिविर लगाकर पंजीकरण कराया जाए। बाजारों में साप्ताहिक बंदी का अक्षरशः पालन कराया जाए। संचारी रोग नियंत्रण के अन्तर्गत 17 से 30 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाया जाना है। इसमें पंचायती राज विभाग एवं नगर विकास विभाग साफ-सफाई एवं फॉगिंग आदि कार्य कराने की वार्डवार एवं ग्राम पंचायतवार विस्तृत योजना तैयार करें, जिससे मच्छर न पनपने पाए। इसमें लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी वहीं अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर डीएफओ एके सिंह, डीसी मनरेगा रामसागर यादव, जिला विकास अधिकारी श्वेतांग पाण्डेय, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रदीप वार्ष्णेय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *