लखनऊ : खेल न सिर्फ शारीरिक श्रेष्ठता के लिए आवश्यक है, बल्कि इसमें प्रतियोगी भावना के परिणाम स्वरूप खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का एक महत्त्वपूर्ण मौका मिलता है ।

ये बातें नेहरू युवा केंद्र लखनऊ के तत्वावधान में ब्लॉक गोसाईगंज स्थित क्रिकेट स्टेडियम खेल मैदान भट्ठी बरकत नगर में आयोजित ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए विधानसभा मोहनलालगंज के विधायक अमरीश रावत ने मुख्य अतिथि के रुप में कहीं । उन्होंने कहा कि खेल एक ऐसी विधा है जिसके माध्यम से खिलाड़ी न सिर्फ अपना नाम रोशन करता है, बल्कि वह पूरे देश प्रदेश का नाम रोशन करता है। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जो खिलाड़ी प्रतियोगिता में विजई नहीं हुए हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है, वे और अच्छी तैयारी करें और आगे की प्रतियोगिताओं में सफलता अर्जित करें।

 

संपन्न हुई खेलकूद

प्रतियोगिता में 1500 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में प्रथम कुलदीप, द्वितीय अतुल कुमार तथा तृतीय स्थान कुलदीप रावत को मिला। गोला फेंक प्रतियोगिता में प्रथम उदय राज यादव, द्वितीय अजीत चौहान तथा तृतीय स्थान पर राज सिंह रहे। इसी प्रकार महिला वर्ग में 400 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में कुमारी महिमा राय को प्रथम कुमारी खुशी कनौजिया को द्वितीय तथा लवलेश कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इसी प्रकार समूह गेम प्रतियोगिता में कबड्डी की विजेता टीम गोसाईगंज तथा उपविजेता टीम भट्टी बरकत नगर रही। वालीबाल की विजेता टीम भट्टी बरकत नगर तथा उपविजेता टीम बेली रही। सभी विजेता खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि द्वारा मेडल, ट्रॉफी, टी शर्ट एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं पीटीआई होमगार्ड विजय यादव एवं ए एस एकेडमी के निदेशक अजीत कुमार की उपस्थिति प्रमुख रही।

जिला युवा अधिकारी विकास कुमार सिंह ने सभी अतिथियों एवं खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा की नेहरु युवा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभाओं को उनके कौशल के आधार पर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य करता रहा है । उन्होंने कहा कि जो भी खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में विजेता रहे हैं उन्हें जनपद स्तर पर प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता में सैकड़ों खिलाड़ियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *