कासगंज: अवशेष निराश्रित गौवंशों को शतप्रतिशत संरक्षित किया जाये, कोई भी आवारा पशु सड़कों या खेतों में न घूमें-नोडल अधिकारी

उ0प्र0 शासन द्वारा जनपद में अवशेष निराश्रित गौवंश को शतप्रतिशत संरक्षित किये जाने तथा उनके भरण पोषण हेतु भूसा संग्रहण के सम्बंध में किये जा रहे कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु जनपद कासगंज के लिये नामित नोडल अधिकारी श्री शेषनाथ विशेष सचिव गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, उ0प्र0 शासन द्वारा यहां 05 से 07 अप्रैल 2023 तक तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान गौशालाओं का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परखा और भूसा संग्रहण के लिये शेड बनाने, गौशालाओं में हरा चारा उगाने तथा गौवंशों के लिये पर्याप्त मात्रा में भूसा एकत्रित करने के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

नोडल अधिकारी शेषनाथ द्वारा मुख्य विकास अधिकारी सचिन के साथ मण्डी गौशाला के अलावा याकूतगंज, पिथनपुर व नावादा गौशालाओं का गहन निरीक्षण किया गया। उन्होंने जिले के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 एमके अग्रवाल तथा समस्त पशु चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक करते हुये गौवंश की वास्तविक संख्या एवं सुपुर्दगी में दिये गये गौवंशों की संख्या के अभिलेखों का मिलान किया और कहा कि गौशालाओं में गौवंशों के लिये पानी, चारे एवं पशु चिकित्सा की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिये। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोई आवारा पशु सड़कों या खेतों में घूमते हुये नहीं मिलना चाहिये।

नोडल अधिकारी ने कहा कि भूसा स्टाक के लिये आवश्यकतानुसार शेड अवश्य बनवाये जायें। गौवंशों के लिये गौशालाओं में हरा चारा उगाने पर ध्यान दिया जाये। संरक्षित गौवंशों को टैग किया जाये। वर्तमान में गेहूं की फसल तैयार है, गौवंशों के लिये अधिक से अधिक भूसा एकत्रित कर पर्याप्त मात्रा में स्टाक किया जाये। जिससे कोई भी गौवंश भूखा, प्यासा न रहे। गौवंशों की अच्छी तरह से नियमित देखभाल की जाये। गौशालाओं में साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाये। गौवंश संरक्षण में कोई भुगतान लम्बित होने या बजट आदि की समस्या है तो तुरंत अवगत कराया जाये।

————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *