फर्रुखाबाद 26 फरवरी 2023।

अब तक जनपद की 22 हज़ार से अधिक बालिकाएं हुईं लाभान्वित

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की आवेदन प्रक्रिया अब और आसान हो गई है। इस योजना के तहत जनपद की 22423 बेटियां लाभान्वित हो चुकी हैं।

जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्र ने बताया कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाली इस योजना में हर तबके की कन्याओं को लाभ मिले इसके लिए आवेदन करने के लिए शासन स्तर में बदलाव किया गया है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल करने के साथ ही जांच प्रक्रिया में हर स्तर पर बदलाव लाया गया है। इसके तहत सभी बैंकों और डाकघरों के खातों को भी मान्य कर दिया गया है।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि पहले योजना के तहत लाभार्थी का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में होना अनिवार्य था लेकिन अब ग्रामीण बैंक व डाकघर में भी खाते मान्य होंगे। पहले योजना के तहत आवेदन करने के लिए ₹10 का शपथ पत्र के रूप में देना पड़ता था अब स्व हस्ताक्षरित घोषणा पत्र ही मान्य होगा। इस योजना में लड़कियों के परिवार को उनकी पढ़ाई के लिए सहायता राशि दी जाती है। इसके कारण अब वह धन के अभाव में अशिक्षित नहीं रहेंगी। इसके बाद लड़कियों के स्कूल से ड्रॉप आउट होने की दर भी कम हो जाएगी। यानि की पढ़ाई बीच में छोड़ने की दर कम हो जाएगी। पढ़ने के अधिक अवसर पाने के लड़कियों के पास ज्यादा मौके होंगे।
शमशेर खानी की रहने वाली गौरी ने बताया कि मुझे योजना के तहत बीए प्रथम वर्ष में 5 हजार रुपए की धनराशि मिली थी। इससे मुझे अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में बहुत मदद मिली है l यह योजना बहुत अच्छी है। इससे बेटियों को आगे बढ़ने में मदद मिलती है l नेकपुर खुर्द की रहने वाली सलोनी के पिता प्रमोद कुमार ने बताया कि मेरी बेटी इस समय 12 वीं कक्षा में पढ़ रही है। मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है इस योजना के तहत 3000 रुपए मिल जाने से बिटिया की आगे की पढ़ाई में बहुत मदद मिली हैl

इस तरह मिलती है किश्त

· बालिका के जन्म के समय दो हजार रुपये

· बालिका के एक साल का होने और संपूर्ण टीकाकरण पर एक हजार रुपये

· बालिका के कक्षा एक में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये

· बालिका के कक्षा पांच में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये

· बालिका के कक्षा नौ में नामांकन कराने पर तीन हजार रुपये

· बालिका के हाईस्कूल के बाद दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में नामांकन कराने या बालिका के बारहवीं उत्तीर्ण होने के बाद स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन कराने पर पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती है।

महत्वाकांक्षी है यह योजना

जिला प्रोबेशन अधिकारी का कहना है कि यह योजना महत्वाकांक्षी है। इस योजना से जहां कन्या भ्रूण हत्या में काफी हद तक कमी आएगी। वहीं बालिकाओं के लिए एक सुरक्षात्मक माहौल का सृजन भी होगा। इसके अलावा इससे योजना से बालिका में समानता का भाव आएगा और वह समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकेगी।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जिला महिला कल्याण अधिकारी नेहा मिश्रा ने बताया कि राशन कार्ड , आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर ,पासपोर्ट साइज, फोटो यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड , और निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है l

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *