भेल झॉंसी: सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्नो कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमि‍टेड, झॉंसी में “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत दिनांक: 10 से 16 जनवरी, 2022 तक “एकम सप्ताह” का आयोजन किया जा रहा है। इस श्रंखला में युवा पीढ़ी के साथ जन साधारण को स्वतन्त्रता संग्राम के विस्मृत महानायकों से सुपरिचित कराने के लिए क्लब बुंदेला सभागार (भेल आवासपुरी) में “धरोहर” दीर्घा प्रदर्शित की गई। मुख्य अतिथि डॉ.बलवीर तलवार, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन/कॉर्पोरेट संचार) नई दिल्ली ने श्री विनय निगम, इकाई प्रमुख, भेल झॉंसी एवं ग़णमान्य अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में वर्चुअल माध्यम से दीर्घा का उद्घाटन किया।
उल्लेखनीय है कि “आज़ादी का अमृत महोत्सव” प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष तथा देश के नागरिकों, संस्कृति एवं उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को उत्सवी रूप में मनाने हेतु भारत सरकार की एक पहल है। भारी उद्योग मंत्रालय के दिग्दर्शन में बीएचईएल द्वारा आयोजित एकम (AKAM) सप्ताह के अंतर्गत भेल की विभिन्न इकाइयों में पांच विषयों पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें स्वतंत्रता संग्राम@ 75, विचार@ 75, उपलब्धियां@75, स्वप्न तथा कर्तव्यों से प्रेरित हो आगे बढ़ने हेतु मार्गदर्शक शक्ति के रूप में क्रिया-कलाप @75 तथा संकल्प @ 75 प्रमुख है।
इसी कड़ी में भेल झांसी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के विस्मृत अनाम योद्धाओं, गुमनाम नायकों, बुंदेलखंड क्षेत्र की सांस्कृतिक धरोहर, बीएचईएल की प्रगति यात्रा, सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत भेल का योगदान तथा विद्यालयीन बच्चों की पुरस्कृत प्रविष्टियों को समर्पित “धरोहर” दीर्घा प्रदर्शित की है, जो आगामी तीन दिवसों (दिनांक: 14 से 16 जनवरी, 2022) तक जन सामान्य के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *