बदायूं । नौ मई से पन्द्रह मई तक एक सप्ताह आयोजित होगे जिले भर में समारोह।

क्षत्रिय महासभा एवम महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के प्रमुख पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक ट्रस्ट के जिला संयोजक राम प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में आयोजित की गई। बैठक में महाराणा प्रताप जयंती समारोह २०२३ को भव्यता के साथ आयोजित किए जाने की योजना बनाई गई तथा समारोह को भव्य और ऐतिहासिक बनाने हेतु पदाधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई।

बैठक में विचार व्यक्त करते हुए महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट एवम क्षत्रिय महासभा बदायूं के तत्वावधान में प्रति वर्ष भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं। इस बर्ष भी जयंती समारोह भव्यता के साथ आयोजित किया जाएगा। महाराणा प्रताप जयंती के कार्यक्रम एक सप्ताह तक आयोजित किए जाएंगे। नौ मई को जिला मुख्यालय पर मुख्य आयोजन होगा, १० मई को तहसील मुख्यालयों, ११ मई को ब्लाक मुख्यालयों, १२ मई को नगरों में, १३,१४ व १५ मई को गांवों में कार्यक्रम आयोजित होगे, संगठन का प्रयास रहेगा कि हर घर में महाराणा प्रताप का चित्र स्थापित हो।

क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महाराणा प्रताप की परंपरा के किसी राष्ट्रीय व्यक्तित्व को आमंत्रित किया जायेगा। समारोह में प्रतिभाओं के सम्मान के साथ ही समाज के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाले महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा। सहकारी समितियों में निर्वाचित क्षत्रिय पदाधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भामाशाह व हाकिम खां सूरी सम्मान प्रदान किए जायेगे।

क्षत्रिय महासभा के मंडलीय संगठन मंत्री विजयपाल सिंह भदौरिया ने कहा कि सभी पदाधिकारी कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने हेतु अभी से जुट जाए। प्रयास रहे कि पूरे जनपद में हर गांव में समारोह का आमंत्रण पहुंचे। सभी तहसील, ब्लाक एवम अनुसंगिक संगठनों के पदाधिकारी अपनी अपनी इकाई की शीघ्र बैठके आयोजित कर जिला इकाई को सुचित करे।

जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप जयंती के कार्यक्रम गांव गांव घर घर में आयोजित किए जाएंगे। जिला महासचिव रतनवीर सिंह तोमर ने कहा कि समारोह में प्रत्येक गाँव से कम से कम पांच व्यक्तियों की उपस्थिति के लिए प्रयास करें। जिला उपाध्यक्ष वेदपाल सिंह ने कहा कि ११ मई को वजीरगंज से बिसौली तक बाइक रैली निकाली जायेगी। ब्लाक प्रमुख दातागंज अतेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि वह स्वयं अपने प्रयास से पचास गांवो मे जयंती समारोह आयोजित कराएंगे। ब्लाक प्रमुख पति उसावां दिनेश सिंह ने ब्लाक मुख्यालय उसावां पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित कराएं जानें की घोषणा की। ट्रस्टी टीकम सिंह ने कहा कि कार्यक्रम में समाज के पूर्व और वर्तमान जन प्रतिनिधियों का भी सहयोग लेकर उन्हें संगठन से जोड़ने का कार्य किया जाए।

संगठन का विस्तार करते हुए महीपाल सिंह तोमर को नगर अध्यक्ष बदायूं, दीपक चौहान को जिला अध्यक्ष क्षत्रिय व्यापार सभा, अमित कुमार सिंह को जिला संयोजक क्षत्रिय युवा सभा बदायूं, सौरभ कुमार सिंह को नगर महासचिव उझानी, विपिन कुमार सिंह नगर उपाध्यक्ष उझानी, प्रदीप कुमार सिंह को तहसील उपाध्यक्ष बिल्सी तथा संजय कुमार सिंह को क्षत्रिय अधिवक्ता सभा का जिला उपाध्यक्ष घोषित किया गया।

बैठक में ब्लाक प्रमुख दातागंज अतेंद्र विक्रम सिंह, ब्लाक प्रमुख पति उसावां दिनेश सिंह, जिला पंचायत सदस्य राजेश कुमार सिंह झंडू भईया, संरक्षक क्षत्रिय महासभा सत्यवीर सिंह, मंडलीय संगठन मंत्री विजय पाल सिंह भदौरिया, मंडल उपाध्यक्ष गोपाली सिंह, महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के ट्रस्टी टीकम सिंह, विपिन कुमार सिंह, जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह, अध्यक्ष क्षत्रिय विकास समिति सुरेश सिंह, विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय सह मंत्री जगपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष वेदपाल सिंह, शिशुपाल सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *