*- डॉ अनन्या अवस्थी , अनुवाद सॉल्यूशंस की संस्थापक-निदेशक*

दुनिया भर के नीति निर्माता, शिक्षाविद और चिकित्सक संसाधनों का इस्तेमाल कर एक बुनियादी सवाल का जवाब देने में अपने ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि मानव प्रकृति को कैसे बदला जाये। वैसे तो यह आसान लगता है मगर व्यवहार में बदलाव लाना सबसे कठिन कार्यों में से एक हो सकता है। यह अनवरत चलने वाले मीडिया एक्सपोजर, आर्थिक संसाधनों तक असमान पहुंच और विभिन्न समुदायों द्वारा अनुभव किए जाने वाले विविध सामाजिक-सांस्कृतिक वातावरण के कारण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस सवाल का जवाब देने के लिए जो सबूत जुटाये जा रहे हैं, उसने इस मामले की जांच के क्षेत्र को बढावा दिया है और इसे सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन संचार (एसबीसीसी) नाम दिया गया है।आमतौर पर इसका संक्षिप्त नाम ‘बीसीसी’ द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह ज्ञान, व्यवहार, विश्वास और आखिरकार मानव प्रकृति को बदलने के लिए संवाद के रणनीतिक उपयोग को दर्शाता है।

पालिसी एक्शन में एसबीसीसी के विज्ञान को एकीकृत करने वाले अग्रणी कार्यक्रमों में से पोषण (प्रधान मंत्री की समग्र पोषण योजना) अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन एक है जिसे 2018 में शुरू किया गया था। इस मिशन की सबसे अनूठी विशेषता महिलाओं और बच्चों के बीच पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए सामाजिक और व्यवहारिक परिवर्तन पर अपना ध्यान केंद्रित करना है। इसका एक मकसद समुदायों और आंगनवाड़ी के बीच अंतर-संबंधों में सुधार भी है जिससे लोगों को परिवर्तन के लिये प्रोत्साहित कर इसे जन आंदोलन की शक्ल में तब्दील किया जा सके। जन आंदोलन, जिसका शाब्दिक अर्थ सामुदायिक संघटन है, अनिवार्य रूप से बेहतर पोषण चाहने वालों के लिए एसबीसीसी एक रणनीति है, विशेष रूप से फ्रंट लाइन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आईसीडीएस (एकीकृत बाल विकास सेवा) अधिकारियों, विकास भागीदारों, प्रभावितों के बीच अभिसरण पर निर्भर है।

पोषण अभियान के लिये नोडल मंत्रालय महिला एवं बाल विकास विभाग ने जन आंदोलन के प्रचार के तहत 12 मुख्य थीम्स अथवा एरिया आफ एक्शन तैयार किये हैं। इनमें पौष्टिक आहार, आहार विविधता, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व देखभाल, , छह महीने की उम्र तक शिशुओं के लिए इष्टतम स्तनपान, इसके बाद मानार्थ भोजन, एनीमिया की रोकथाम, टीकाकरण, और यहां तक कि स्वच्छता और मां के पोषण के अन्य सामाजिक निर्धारक भी शामिल हैं। इन पोषण प्राथमिकताओं पर साक्ष्य-आधारित संदेश विभिन्न चैनलों या प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रसारित किये जा रहे है, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अंतर-व्यक्तिगत परामर्श और घर का दौरा, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस के साथ अभिसरण, मातृ समूहों और स्वयं सहायता समूहों को जुटाना शामिल है। समुदाय आधारित कार्यक्रम (सीबीई) आयोजित करने और लोक और जनसंचार माध्यमों का उपयोग करने को भी अहमियत दी गयी है।

इसके अलावा, “पोषण पखवाड़ा” (मार्च / अप्रैल) और “पोषण माह” (सितंबर) को पोषण को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों पर बार-बार संदेश भेजने के लिए वार्षिक स्तंभों के रूप में स्थापित किया गया है। पिछले पांच सालों में, इन मील के पत्थर को प्रमुख विषयों में मनाया गया है, जिनमें ‘पोशंक के पंच सूत्र’ (पोषण के लिए 5 रणनीतियाँ) जिसने बच्चे के पहले 1000 दिनों को प्राथमिकता दी, एनीमिया नियंत्रण, दस्त प्रबंधन, स्वच्छता और आहार विविधता (2019) ; ‘पोषण संबंधी संकेतकों में सुधार के लिए पोषण अभियान में पुरुषों की बढ़ती भागीदारी’ (2020); ‘रसोई उद्यान और खाद्य वानिकी के माध्यम से कुपोषण को संबोधित करना’ (2021) संचालन के पैमाने पर आते हुए, अप्रैल 2022 में सबसे हाल ही में आयोजित पोषण पखवाड़ा में एनीमिया की रोकथाम, जल प्रबंधन के लिए जेंडर गवर्नेंस पर ध्यान देने के साथ देश भर में लगभग 30 मिलियन एसबीसीसी गतिविधियों को शामिल किया गया। इसके अतिरिक्त, कुपोषण के बोझ को दूर करने के लिए सामूहिक जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए, विशेष रूप से स्कूल जाने वाले बच्चों के बीच एक समर्पित “पोषण गान” और “पोषण प्रतिज्ञा” को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

जन आंदोलन अभियान की एक नई विशेषता सांस्कृतिक संदर्भ की पहचान और समुदायों की मान्यताओं और प्रथाओं को आकार देने में इसकी भूमिका रही है। समुदायों के बीच साक्ष्य-आधारित पोषण हस्तक्षेपों को बेहतर बनाने के लिए, पोषण अभियान गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उनके परिवारों के साथ-साथ मां की प्रसवपूर्व देखभाल और बच्चे के पूरक आहार के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए पारंपरिक सांस्कृतिक प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहा है। दो प्रमुख प्लेटफार्मों में से, “गोदभराई”, या एक पारंपरिक गोद भराई, को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार की आवश्यकता पर गर्भवती माताओं की परामर्श के लिए एक मंच के रूप में बढ़ावा दिया जा रहा है, एनीमिया की रोकथाम के लिए आईएफए (आयरन फोलिक एसिड) की गोलियां ले रही हैं। , संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देना और स्वच्छता बनाए रखना। दूसरा “अन्नप्राशन दिवस” या ‘अनाज दीक्षा दिवस’, एक सदियों पुरानी सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथा है जो एक शिशु के आहार में अर्ध-ठोस भोजन की शुरुआत का जश्न मनाती है। इसे सांस्कृतिक मंच के रूप में पुनर्जीवित किया जा रहा है ताकि माताओं के बीच जागरूकता पैदा की जा सके और परिवार के सदस्यों के बीच उपरी आहार / मानार्थ भोजन शुरू करने के लिए जिम्मेदारी पैदा की जा सके।

******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *