जालौन : स्वच्छ जल पियेंगे तो स्वस्थ रहेंगे- पतराही

माधौगढ़ जालौन नगर के अमृता पैलेस एवं रामपुरा ब्लॉक परिसर के सभागार में जल जीवन मिशन हर घर जल के अन्तर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण एमिनेंस एनोवेटिव स्किल एजूकेशन प्राईवेट लिमिटेड भोपाल मध्य प्रदेश के तत्वावधान में विधायक प्रतिनिधि महेश प्रताप सिंह पतराही विधायक प्रतिनिधि के मुख्य आतिथ्य में नमामि गंगे परियोजना के तहत विकास खण्ड माधौगढ़ क्षेत्र में बनने वाली पानी की टंकियों में लगाए गए प्लंबरों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

वहीं प्लंबरों को प्रशिक्षण दौरान सीख देते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि हर घर जल भेजना है इसमें आपको बड़ी जिम्मेदारी दी जाती है कि आप अपने अपने दायित्वों को बखूबी निभाएं। हर घर स्वच्छ जल पहुंचाने में आपकी अहम भूमिका होगी ।आप सभी पूरी लगन और मेहनत के साथ काम करें। हर घर को स्वच्छ जल मिले यह योजना नमामि गंगे की ओर सरकार की अच्छी पहल है कि अब हर घर को स्वच्छ पानी मिलेगा पानी स्वच्छ न पीने से आजकल अस्सी प्रतिशत रोग फैल रहे हैं इन पर काबू पाने के लिए सरकार की यह योजना लोगों को वरदान साबित हो रही है। ब्लाक कोर्डीनेटर बृजेश कुमार ने सभी प्लंबरों पाईप फिटिंग की जानकारी बड़े ही विस्तार से और गहनता से दी ।चूड़ी बनाने का प्रयोगिक फार्मूला रखकर हर बात को एक एक करके समझाया ।टी एल्वो पाईप जोड़ना पेस्ट धागा लगाना टेपिंग लीकेज पानी को बंद करने के लिए बताया।वहीं उन्होंने कहा कि सभी घरों तक स्वच्छ जल पहुंचाने की पहल नमामि गंगे योजना की लोगों के सपनों को साकार करेगी । आलोक कुमार ने कहा कि पाईप लाईन को ठीक से रखने की जिम्मेदारी प्लंबर की है वह उस ओर ध्यान आकृष्ट करे । उन्होंने कहा कि हर घर जल पहुंचाने की सरकार की पहल लोगों को स्वच्छ जल देगी जिससे लोग निरोगी रहेंगे। प्रशिक्षण के तत्पश्चात सभी प्लंबरो और मौजूद लोगों को लंच कराया और सभी को प्लंबर किट और प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित की गये ।किट में छैनी हथौड़ा रिंच पहाना से लेकर सभी सामान वितरित किया गया।इस मौके पर खंड विकास अधिकारी माधौगढ़ दीपक कुमार यादव सहायक विकास अधिकारी माधौगढ़ छेदा लाल दोहरे तथा प्लंबर शिवपूजन रमाकांत प्रवीण दीपक विमल हेमंत सहित सभी ब्लाक माधौगढ़ की 57 पंचायतों एवं रामपुरा के 44 प्लंबरों को प्रशिक्षित किया गया।वहीं रामपुरा के ब्लाक सभागार में भी प्लंवरो के प्रशिक्षण को अंतिम रूप दिया गया यहां पर मुख्य अतिथि के रूप में महेश प्रताप सिंह विधायक प्रतिनिधि विशिष्ट अतिथि के रूप में निक्की सेंगर मौजूद रहे।शिवम शर्मा ने कहा कि नमामि गंगे योजना के तहत अब हर घर को स्वच्छ जल मिलेगा।अब सभी स्वच्छ जल पियेंगे और निरोगी रहेंगे।सभी प्लंबरों को अपनी नैतिक जिम्मेदारी पर ध्यान देने की जरूरत है।सोनू चौहान ने कहा कि पाईप फिटिंग सहित अन्य सभी कामों को बखूबी निभाना है जिससे कि सभी को स्वच्छ जल मिले । ओमप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि प्लंबरों को हर बारीकी पर गौर करने की जरूरत है जिससे कि सभी को नमामि गंगे योजना के तहत स्वच्छ जल मिले । इस मौके सभी प्रशिक्षणार्थी वेश में थे ।सभी को लंच कराया गया । 44 ग्राम पंचायतों में 572 लोगों को प्रशिक्षण के रूप में आखिरी दिन ट्रेनरों ने

प्लम्बर रामशरण गुप्ता द्वारा 190 लोगों को प्रशिक्षण देते हुए किट के साथ प्रमाण पत्र वितरित किए। रामपुरा में कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीएम नमामि गंगे विशाल कुमार यादव के द्वारा की गई। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी ओमप्रकाश द्विवेदी, एडीओ पंचायत भारत सिंह ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 13 लोगो प्रशिक्षण दिया जा रहा है । जिसमे प्लम्बर की पोस्ट पर दो दो प्लंबरों को प्रशिक्षण दिया गया।इस मौके पर शिवम शर्मा, सोनू सिंह राजावत, जगवीर सिंह सेंगर, बृजेश कुमार एमिनेशन ब्लॉक कोआर्डिनेटर, ट्रेनर रामशरण गुप्ता निक्की सिंह राहुल सेंगर भिटौरा सन्तोष प्रजापति गोलू दुवे निखिल, मनोज शिवहरे,भानु प्रताप प्रधान प्रति निधि,शिववरन राजपूत पहलाद दोहरे बाबूपुरा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *