गवर्नेन्स में सुधार के लिए बेस्ट प्रैक्टिसेज को लागू किया जाये : दुर्गा शंकर मिश्र

टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक उपयोग कर कार्यों को आसान बनाया जाये : मुख्य सचिव

लखनऊः टेक्नोलॉजी एवं बेस्ट प्रैक्टिसेज का इस्तेमाल कर कार्यों को बेहतर किया जा सकता है, विभाग अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के बेस्ट प्रैक्टिसेज को अपनाकर कार्यों को आसान एवं सुविधाजनक बना सकते हैं तथा जरूरी होने पर दूसरे राज्यों का भ्रमण कर व वहां की बेस्ट प्रैक्टिसेज का अध्ययन कर यहां पर भी गवर्नेन्स में अपेक्षित सुधार करके उन्हें क्रियान्वित कर सकते हैं। उक्त उद्बोधन मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आज वित्त, नियोजन, नियुक्ति एवं कार्मिक तथा प्रशासनिक सुधार विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिये।
उन्होंने कहा कि वित्त, नियोजन, नियुक्ति एवं कार्मिक, न्याय तथा प्रशासनिक सुधार विभाग दूसरे सभी विभागों को सपोर्ट एवं गाइड करते हैं, अतः उन्हें अपने फ्रेम में इस प्रकार के परिवर्तन लाने चाहिए, जिससे कि आई.टी. का अधिक से अधिक इस्तेमाल करके चीजों को बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक प्रयोग करके तथा अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के बेस्ट प्रैक्टिसेज को अपनाकर हम कार्यों को आसान बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि बेस्ट प्रैक्टिसेज को एक्सप्लोर करने के लिए सफल राज्यों के मॉडल का अध्ययन किया जाये तथा जरूरी होने पर वहां पर जाकर उनको नजदीक से देखा भी जाये।
प्रशासनिक सुधार विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि विभागों में शासकीय कार्य निष्पादन को इम्प्रूव करने के लिए ठोस कार्यवाही की जाये तथा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर गवर्नेन्स में अपेक्षित सुधार लाकर उसे क्रियान्वित किया जाये। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में कार्मिकों को कार्य निष्पादन के लिए स्वच्छ एवं अच्छा वातावरण दें। कार्यालय स्वच्छ एवं व्यवस्थित हो, निष्प्रयोज्य पत्रावलियों को नियमानुसार वीड आउट कराया जाये तथा प्रचलित एवं प्रयोग में आ रही पत्रावलियों का डिजिटाइजेशन कर उनको रिकार्ड रूम में जमा करा दिया जाये।
उन्होंने कहा कि सिस्टम को अधिक प्रभावी एवं दक्ष कैसे बना सकते हैं, इसके लिए चिन्तन करें तथा विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक कर इस पर ब्रेन स्टार्मिंग करें। उन्होंने डिलीवरी सिस्टम को जन सामान्य के लिए आसान एवं सुविधाजनक बनाने के लिए तरीकों को एक्सप्लोर करने को कहा।
बैठक में सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण, अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व सम्बन्धित विभागों के प्रशासकीय प्रमुखों द्वारा विभागीय कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया गया।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *