बदायूँ : 04 अगस्त। जन आंदोलन, जन सहभागिता, उत्साह, सम्मान के साथ सफलतापूर्वक हो मेरा माटी, मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित किए जा रहे मेरा माटी, मेरा देश कार्यक्रम के सफल आयोजन के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में किया गया। बैठक मा0 विधायक सदर महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि जन आंदोलन व जन सहभागिता से कार्यक्रम को सफल बनाएं। डीएम मनोज कुमार ने कहा कि आमजन, अधिकारी कार्यक्रम का इस प्रकार आयोजन करें कि जनपद बदायूं देश में अग्रणी स्थान में आए। बैठक उपरान्त प्रेस वार्ता का भी आयोजन किया गया।

विधायक सदर ने कहा कि सबके मन में देश के शहीदों, वीरों व बलिदानियों के प्रति सम्मान का भाव आए। उन्होंने कहा कि देश की मिट्टी व शहीदों को नमन करें। सभी के अंदर देश प्रेम का भाव जागृत हो। उन्होंने कहा कि भारत विश्व गुरु बनेगा। आज भारत का विदेशों में सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मोदी जी कहते हैं 2047 के भारत में कोई गरीब नहीं होगा, माफियाओं की संपत्ति जब्त होगी, कोई संकट नहीं होगा।

डीएम मनोज कुमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम देश व प्रदेश के जनपदों में 09 से 30 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम गत वर्ष के हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तर्ज पर जनपद के समस्त ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में आयोजित होंगे। 25 अगस्त को राज्य में तथा 30 अगस्त को नई दिल्ली में मुख्य केंद्रीय कार्यक्रम होगा।

डीएम ने कहा कि मेरी माटी, मेरा देश की अवधारणा देश की स्वतन्त्रता और प्रगति-यात्रा की याद दिलाते हुए भारत की मिट्टी के लिए जन-जन के हृदय में चिरन्तन रूप से स्थित प्रेम को और भी सुपुष्पित कराने और हमारी माटी में बसे वीरता के स्थायी भाव का उद्दीपन कराने की भावभूमि के समवेत विरचन की एकीकृत परिकल्पना है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रम भव्यता एवं उत्सव के रूप में कराये जाने हैं।

डीएम ने ग्राम पंचायत, विकास खण्ड व छोटे शहरी स्थानीय निकायों के स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का सफल आयोजन कराएं तथा प्रचार-प्रसार कराते हुए फोटो व वीडियो को अपलोड भी अवश्य कराएं। उन्होंने बताया कि 16 से 20 अगस्त तक ब्लाकों, बड़ी नगर पालिकाओं/निगमों में कार्यक्रम, 23 व 24 अगस्त को लखनऊ में प्रतिनिधियों का आगमन एवं समापन कार्यक्रम की तैयारी एवं 25 अगस्त को राज्य में मुख्य कार्यक्रम सीजी सिटी लखनऊ तथा कर्तव्य पथ नई दिल्ली पर प्रस्तावित मुख्य केंद्रीय कार्यक्रम (ग्रैंड फिनाले) 30 अगस्त को होगा।

डीएम ने बताया कि देश एवं प्रदेश के सभी हिस्सों से एकत्रित की गई मिट्टी को नई दिल्ली में अमृत वाटिका उद्यान विकसित करने के लिए उपयोग किया जायेगा। इस अमृत वाटिका में स्वदेशी प्रजातियों के 75 वृक्षों के लिए पौधारोपण किया जायेगा। इस अमृत वाटिका में देश की स्वतंत्रता/एकता/अखण्डता के लिए योगदान देने वाले सभी नायकों को समर्पित एक आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक बनाया जाएगा।

उन्होंन कहा कि प्रत्येक पंचायत से मुठ्ठी भर मिट्टी के साथ अपने क्षेत्र के गौरव से जुड़ेंगे। शिलाफलकम (स्मारक) पंच-प्रण, वसुधा-वन्दन, वीरों का चन्दन, ध्वजारोहरण, राष्ट्रीयगान, अमृत वाटिका जैसे कार्यक्रमों को पूर्ण भव्यता के साथ माटी गीत का गान कर अपने गांव को राष्ट्र से संबद्ध करेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से मेरी माटी मेरा देश की अवधारणा देश की स्वतन्त्रता और प्रगति यात्रा की याद दिलाते हुए भारत की मिट्टी के लिए जन-जन के हृदय में चिरन्तन रूप से स्थित प्रेम को और भी सुपुष्पित कराने और हमारी माटी में करो वीरता के स्थायी मान का उद्दीपन कराने की भावभूमि के समवेत विरचन की एकीकृत परिकल्पना है।

उन्होंने बताया कि समस्त नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं विकास खण्डों पर एकत्र कलश दिनांक 15 अगस्त 2023 की अपरान्ह 12ः00 बजे तक विकास खण्ड मुख्यालय पर एकत्र किये जायेंगे और तदोपरान्त सभी कलश सायं 03ः00 बजे तक खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से जनपद में बदायूँ डायट ऑडीटोरियम परिसर में एकत्रित कराते हुए दिनांक 16 अगस्त 2023 से 20 अगस्त 2023 तक दशनार्थ रखा जायेगा। एकत्रित किये गये कलशों को दिनांक 23 अगस्त 2023 की प्रातः तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में झूलेलला वाटिका में पहुँचाया जाना है तथा दिनांक 27 अगस्त 2023 को गौतमबुद्धनगर में गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में पहुँचाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि स्मारक स्थल पर दिनांक 15 अगस्त, 2023 को एकत्रित होकर कार्यक्रम के दौरान जनभागीदारी करने वाले समस्त व्यक्तियों को प्रत्येक की मुट्ठी में मिट्टी लेकर पंच-प्रण दिलाया जाएगा। इस दौरान व्यक्तिगत अथवा सामूहिक सेल्फी लेकर इस अभियान से जुड़ी हुई वेबसाइट पर अपलोड कराई जाएगी तथा सेल्फी अपलोड करने के उपरान्त सम्बन्धित व्यक्ति को वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में एक स्थान चिह्नित कर 75 पौधों का रोपण कर वहां अमृत वाटिका विकसित की जाएगी। ग्राम पंचायत/ब्लाक स्तर पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों, थल सेना, वायु सेना, जल सेना, केन्द्रीय पुलिस बल तथा राज्य पुलिस के सेवारत एवं सेवानिवृत्त ऐसे रक्षा कर्मी, जो ड्यूटी के दौरान देश की सेवा करते हुए शहीद हो गये, के परिवारों को चिह्नित कर समारोह में सम्मानित किया जाएगा। विकास खण्ड स्तर पर भी कलश की मिट्टी से 75 पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों का फोटो/वीडियो/सेल्फी इस अभियान के लिए तैयार की गई वेबसाइट www.yuva.gov.in/meri-mati-mera-desh पर अपलोड कराया जाएगा। उक्त समस्त कार्यक्रमों की संकलित सूचना संस्कृति विभाग की पोर्टल www.culturalevents.in पर अपलोड कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अमृत काल के पंचप्रण इस प्रकार हैं कि मैं शपथ लेता हूँ कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिये हर संभव प्रयास करूंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूँगा। में शपथ लेता हूँ किं देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूँगा। मैं शपथ लेता हूँ कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करूंगा में शपथ लेता हूँ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरो से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूंगा।

इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रदीप वार्ष्णेय, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग अशोक कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी श्वेतांक पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी आशुतोष चन्दोला सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *