बदायूँ : 15 अगस्त। 77 वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर डायट स्थित ऑडिटोरियम में आजादी के अमृत महोत्सव के समापन समारोह मेरी माटी मेरा देश अंतर्गत माटी को नमन वीरों का वंदन का मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार में वन, पर्यावरण, जन्तु, उद्यान, जलवायु, परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में बृहद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने बच्चों द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर देश पर आधारित भव्य कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि भारत को आजादी बहुत मुश्किल से मिली है। भारत को स्वतंत्र कराने में बहुत से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी फांसी के फंदे पर झूले हैं तब जाकर कहीं देश आजाद हुआ है। सभी लोग मेहनत और ईमानदारी से कार्य करके देश को आगे बढ़ने का कार्य करें। प्रदेश में गुंडागर्दी खत्म हुई है। प्रदेश में अवैध रूप से माफियाओं द्वारा कब्जाई गई भूमि को खाली कराकर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को आशियाना बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग स्थापित हो रहे हैं जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्र एवं राज सरकार द्वारा गरीब को छत, गैस, स्वच्छ पेयजल, आयुष्मान कार्ड, बिजली आदि सुविधाएं देने का कार्य किया है।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बी0एल0 वर्मा ने देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम देखकर सराहना की। उन्होंने कहा कि भूलना नहीं चाहिए बहुत परिश्रम के बाद आजादी मिली हैं। आजादी वीर पुरुष एवं वीरांगनाओं की आहुति के बाद मिली है। आजादी के लिए बहुत से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वंदेमातरम कहते हुए फांसी पर झूल गए। आजादी में प्राण गंवाने वाले लोगों को भूलना नहीं चाहिए। देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी को मेहनत से अच्छे-अच्छे कार्य करना है।

बदायूं सांसद डॉ0 संघमित्रा मौर्य ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए सभी लोग इकट्ठा हुए हैं। देश की आजादी को संभाल के रखना है। सभी के अंदर राष्ट्र भावना होनी चाहिए।

सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि भारत जल्द से जल्द विश्व गुरु बनने वाला है। भारत विश्व गुरु बनेगा तो सब की जय होगी। उन्होंने कहा कि पहले भारत में आज के भारत में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। पूरे देश में तिरंगा शान से फहराया जा रहा है।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम 9 अगस्त से चल रहा है विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बच्चों द्वारा मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभा करने वाले बच्चों एवं तैयारी कराने वाले शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार देने के लिए भी कहा। सभी लोग संकल्प ले देश के विकास में योगदान करेंगे। लक्ष्य बनाकर देश को आगे बढ़ाएंगे। 2047 तक देश को बहुत आगे तक पहुंचाएंगे।

डिजिटल इंडिया के अंतर्गत पंचायत सहायकों को लैपटॉप वितरित किए गए। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत अच्छा कार्य करने वाले लोगों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। यहां जनप्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण भी किया एवं मेरी माटी मेरा देश पर आधारित रंगोली देखकर उसकी प्रशंसा की।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओ0पी0 सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक, अशोक भारतीय, जेके सक्सेना, धीरज सक्सेना सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *