जालौन : स्वास्थ्य विभाग और पीएसआई इंडिया की ओर से निजी अस्पतालों के साथ बैठक हुई

जिले की हैल्थ रैकिंग पोर्टल पर सुधार के लिए अब निजी अस्पतालों को भी जिम्मेदारी निभानी होगी। इसके लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक संस्था पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया की ओर से सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में नगरीय क्षेत्र के निजी अस्पतालों को प्रबंधकों और चिकित्सकों को इस बारे में प्रशिक्षण दिया गया है कि वह किस तरह फीडिंग करेंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा​ अधिकारी परिवार कल्याण डा. एसडी चौधरी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों की तरह अब निजी अस्पतालों को भी प्रसव पूर्व जांच, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, परिवार कल्याण के निर्धारित बिंदुओं की पोर्टल पर फीडिंग और समय पर रिपोर्टिंग करनी होगी। उन्होंने बताया कि अभी भी सभी निजी अस्पताल समय से रिपोर्टिंग नहीं कर रहे है, जिसके कारण​ जिले का डाटा प्रमुख सूचकांकों में नहीं आपा रहा है। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों के संचालकों को निर्देशित किया कि डाटा समय से फीड कराएं। जब तक समय से रिपोर्टिंग नहीं होगी तब तक जच्चा बच्चा और टीकाकरण की योजनाओं को जानकारी नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि जो भी नए और छूटे निजी अस्पताल है, उनका भी पोर्टल पर पंजीकरण कराया जाए ताकि उनकी भी रिपोर्ट आ सके।

 

​नगरीय प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जितेंद्र कुमार ने बताया कि अब टिटनेस के साथ डिप्थीरिया का टीका भी लगाया जा रहा है। टीकाकरण में लगी एएनएम इसकी रिपोर्टिंग समय से करें। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के दिवसवार कार्यक्रम में निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जाए। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद ​सिंह ने बताया कि हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरेमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) की रिपोर्टिंग निर्धारित समय पर पोर्टल पर करें, जिससे समय से डाटा शासन को उपलब्ध कराया जा सके। पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि शरद श्रीवास्तव ने बताया कि ​परिवार नियोजन के निजी अस्पताल के वर्षवार आंकड़े प्रस्तुत किए और उसमें सुधार पर जोर दिया। इस दौरान जिला शहरी स्वास्थ्य कोआ​र्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया, डीएमओ डा. जीएस स्वर्णकार, चोब सिंह, धर्मेंद्र भट्ट, अतुल कुमार गुप्ता, हरिओम सिंह, दिलीप कुमार, मुकेश कुमार, मिथलेश, श्याम कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *