8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) 21.06.2022 (मंगलवार) को भारत सरकार, संचार मंत्रालय, दूरसंचार विभाग- उत्तर प्रदेश (पूर्वी) लाइसेंस सेवा क्षेत्र, सी सी ए यूपी पूर्वी कार्यालय, और बी बी एन एल लखनऊ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक रंगारंग कार्यक्रम योग उद्यान परिसर-सीसीए यूपी पूर्वी कार्यालय लखनऊ में पूरे उत्साह और जोश के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें उनके परिवार के सदस्यों सहित DoT, CCA और BBNL के अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे।

IDY का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनजागरूकता पैदा करना है। वर्षों से, IDY स्वास्थ्य के लिए एक जन आंदोलन बन गया है।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY-2022) के 8 वें संस्करण को आयुष मंत्रालय द्वारा ‘मानवता के लिए योग’ विषय के साथ कई कार्यक्रमों के माध्यम से बढ़ावा दिया गया। IDY- 2022 का मुख्य कार्यक्रम माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मैसूर, कर्नाटक में आयोजित किया गया था। मैसूर से मुख्य कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग प्रसारित की गई।

इसके बाद सामान्य योग प्रोटोकॉल का पालन किया गया जिसका अभ्यास सभी प्रतिभागियों ने योग गुरु के मार्ग दर्शन में किया। राष्ट्रगान के गायन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

योग सत्र के दौरान सभी प्रतिभागियों को आईडीवाई लोगो वाली टी-शर्ट प्रदान की गई । प्रतिभागी बड़े उत्साह के साथ योग प्रोटोकॉल में शामिल हुए और सत्र के समापन के बाद सबने स्वयं को मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा और ऊर्जावान महसूस किया। उन्होंने शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए अपनी दिनचर्या में योग को अपनाने का संकल्प लिया जिससे उन्हें अपने आधिकारिक कर्तव्यों के निर्वहन में भी काफी मदद मिलेगी ।

कार्यक्रम में श्री महीधरपंत, सीनियर डी डी जी उत्तर प्रदेश (पूर्वी) लाइसेंस सेवा क्षेत्र, श्री संगीत कुमार, सी सी ए यूपी पूर्वी कार्यालय और श्री अतुल कुमार शर्मा, पी जी एम बी बी एन एल लखनऊ ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *