एटा  (सू0वि0)। जिला समाज कल्याण अधिकारी एटा ने यह जानकारी देते हुये बताया कि निदेशालय समाज कल्याण उ0प्र0 लखनऊ के माध्यम से समाज कल्याण विभाग द्वारा  जनपद एटा में संचालित राजकीय अनुसूचित जाति बालिका छात्रावास जी0जी0आई0सी0 परिसर शांती नगर एटा, में उच्च स्तरीय कक्षाओं (स्नातक, स्नातकोत्तर, बी0टी0सी0, बी0एड0 एवं अन्य कोर्स) में अध्ययनरत अनुसूचित जाति/जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग की छात्राओं को वर्तमान शैक्षिक सत्र 2021-22 में नव प्रवेश दिया जाना है। 50 की आवासीय क्षमता वाले उक्त छात्रावास भवन में छात्राओं के आवास हेतु  स्थान रिक्त है उक्त छात्रावास को नवीन शैक्षिक वर्ष 2021-22 में कोविड़-19 हेतु शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए संचालित किया जाना है।

उन्होनें कहा कि प्रवेश हेतु छात्रावास में 70 प्रतिशत स्थान अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिये आरक्षित होंगे तथा अवशेष 30 प्रतिशत अन्य पिछडे वर्ग एवं सामान्य वर्ग के लिये होंगे। विकलांग छात्राओं  के लिये प्रवेश हेतु वरीयता प्रदान की जायेगी। छात्रावास में प्रवेश की योग्यता/उच्च कक्षा की प्राथमिकता/मूल निवास स्थान की दूरी के आधार पर होगा। समान योग्यता की छात्राओं के प्रवेश हेतु प्राथमिकता का आधार आर्थिक होगा। छात्रावास हेतु केवल वे ही छात्राएं पात्र होगी जो समाज कल्याण विभाग अथवा कल्याण सेक्टर के अन्य विभाग द्वारा प्रदत्त की जा रही छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति प्राप्त करने की पात्रता रखती हों।  नियमित रूप से स्कूल/कालेज/विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रही हो। किसी भी प्रकार नौकरी या अन्य व्यवसाय में लगे छात्राओं को छात्रावास में प्रवेश नही दिया जायेगा चाहे वह विद्यार्जन के साथ-साथ अंशकालिक नौकरी/व्यवसाय में क्यों न हो। छात्रावास में प्रवेश केवल एक ही वर्ष के लिये लिया जायेगा,जोकि प्रवेश की तिथि से आगामी 30,मई तक ही मान्य होगा सभी छात्राओं को शैक्षिक सत्र समाप्त होने के पश्चात छात्रावास खाली करना होगा एवं अगले कक्षा में प्रवेश के उपरान्त नवीनकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत करना होगा। प्रत्येक छात्रा को प्रतिदिन रात्रि 8ः30 बजे छात्रावास में रखे उपस्थिति रजिस्टर पर अपनी उपस्थिति देना अनिवार्य होगा है एवं छात्राओं की शिक्षा ग्रहण करने की अवधि में कम से कम 75 प्रतिशत उपस्थिति होनी चाहिये सभी पाठ्यक्रमों में विद्र्याजन करते हुए अधिकतम 8 वर्ष तक ही अधिवासित रहने की अनुमति होगी।

उन्होनें कहा कि छात्रावास में प्रवेश हेतु आवेदन प्रपत्र विभागीय वेबसाइट www.dirsamajkalyan.in  से डाउनलोड कर प्राप्त किये जा सकते है अथवा जिला समाज कल्याण अधिकारी 103 अरूणानगर एटा कार्यालय कार्यदिवस में प्राप्त किये जा सकते है। प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों का सत्यापन करने के पश्चात छात्राओं का चयन नियमानुसार किया जायेगा। विद्यार्थियों के माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति के उपरांत ही छात्रावास में रहने की अनुमति प्रदान की जायेगी। सभी छात्राओं को मास्क लागाना अनिवार्य होगा एवं यदि खांसी,जुकाम या बुखार के लक्षण हो तो उन्हे प्राथमिक उपचार देते हुए घर भेज दिया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *