कासगंज: जिलाधिकारी सुधा वर्मा की अध्यक्षता में, नंद बाबा मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना के प्रभावी क्र्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं एवं महिलाओं को स्वदेशी उन्नत नस्ल के पशुपालन हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संचालित योजना की ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार से जानकारी दी जाये तथा दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन के लिये जिले में स्वदेशी गाय पालने वाले अधिक से अधिक पात्रों को योजना से लाभांवित किया जाये।
उप दुग्धशाला विकास अधिकारी/जिला समन्वयक नन्द बाबा दुग्ध मिशन कासगंज बहादुर सिंह ने बताया कि जनपद में दुग्ध मिशन के अंतर्गत स्वदेशी गायों में नस्ल सुधार एवं दूध उत्पादकता में वृद्वि हेतु मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक योजना शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत अधिक दूध देने वाली गायों के पालकों को 10 हजार रू0 और 15 हजार रू0 का पुरूस्कार तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
योजना के अंतर्गत चयन के उपरांत ऐसे प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने देशी नस्लों की साहीवाल, गिर और थारपारकर गायों का पालन किया है तथा गायें प्रतिदिन 8 से 12 लीटर दूध देती हैं तो ऐसे पशुपालकों को प्रोत्साहन के रूप में 10 हजार रू0 दिये जायेंगे। 12 लीटर से अधिक 15 लीटर तक दूध देने वाली उक्त नस्लों की गायों के पशुपालकों को 15 हजार रू0 की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जायेगी।
ऐसे प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने हरियाणवी एवं गंगातीरी नस्ल की गायों का पालन किया है यदि ये गायें 7 से 10 लीटर प्रतिदिन दूध दे रही हैं तो ऐसे पशुपालकों को 10 हजार रू0 की प्रोत्साहन राशि एवं 10 लीटर से अधिक दूध देने वाली गायों के पालकों को 15 हजार रू0 प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
इस व्यक्तिगत योजना का लाभ लेने के लिये 18 वर्ष से अधिक आयु के पशुपालकों को विकास भवन, सोरों रोड, कासगंज स्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय अथवा सम्बंधित ब्लाक में खण्ड पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर संपर्क कर आवेदन करना होगा। आवेदन गाय के बच्चा देने की तिथि से 45 दिन के अंदर करना होगा। अधिकतम दो गाय प्रति पशुपालक प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, जिला विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, एएसडीएम कोमल पंवार, डीएसटीओ तथा सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *