कासगंज  (सू0वि0)। जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास खण्ड सोरों क्षेत्र के समस्त नवनिर्चाचित ग्राम प्रधानों के साथ बैठक करते हुये कहा कि समस्त ग्राम प्रधान अपने दायित्वों को ईमानदारी और जिम्मेदारी से निभायें। पात्रों को समय से निःशुल्क राशन वितरण की निगरानी करें। सरकार द्वारा गरीबों को उपलब्ध कराये जा रहे निःशुल्क राशन वितरण में धांधली मिलने पर दोषियों को जेल भेजा जायेगा। ग्राम प्रधान क्षेत्र में विकास कार्य कराने के साथ ही तीसरी लहर से ग्रामीणों को बचाने के लिये समस्त ग्रामवासियों का टीकाकरण अवश्य करायें। स्वयं और अपने परिवार जनों को टीका लगवाकर सुरक्षा कवच धारण करें, अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। भ्रांतियां दूर करें। मेरा गांव कोरोना मुक्त थीम पर गांवांे को संक्रामक रोगों से मुक्त करने के लिये युद्वस्तर पर स्वच्छता अभियान चलायें। कोविड नियमों का पालन करते रहें। अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को सम्मानित करने के साथ ही गांव के लिये विशेष ग्रांट भी दिलाई जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि गांव के स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था ग्राम पंचायत निधि से करायें। ग्राम पंचायत भवन में कोई काम अधूरा है तो उसे प्राथमिकता से पूरा करायें। सामुदायिक शौचालयों का संचालन जरूर करायें और साफ सफाई का ध्यान रखें। ग्राम पंचायत के सभी लेनदेन आॅनलाइन होने हैं। ग्राम प्रधान अपने डिजीटल हस्ताक्षर बनवा कर सावधानी से इसका उपयोग करें। निगरानी समितियों की बैठकें प्रति सप्ताह करें और उन्हें सक्रिय रखें। बाहर से आने वालों की जांच अवश्य करायें। तीन तीन थर्मामीटर व पल्स आॅक्सी मीटर खरीद कर रखें। वृक्षारोपण अभियान में अधिक से अधिक पौधे अपनी ग्राम पंचायतों की खाली पड़ी भूमि में लगवायें। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत समस्त ग्राम पंचायतों में व्यापक रूप से साफ सफाई चलाया जाये। सड़कों के किनारे घूरे, गंदगी कूड़ा इकट्ठा न हो। नालियां साफ रहें, कहीं जलभराव न होने दें। पूरा गांव साफ सुथरा रहे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, डीपीआरओ देवेन्द्र सिंह, बीएसए अंजलि अग्रवाल तथा ब्लाक सोरों क्षेत्र के समस्त ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *