कासगंज: सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का आयोजन तीन चरणों में पहला चरण 7 अगस्त से 12 अगस्त तक द्वितीय चरण 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक तृतीय चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2023 में किया जायेगा।

जिले में प्रस्तावित मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम जिलाधिकारी मैं हर्षिता माथुर जनपद के समस्त नागरिकों से अपील करती हूँ, कि जनपद कासगंज में सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का आयोजन तीन चरणों में पहला चरण 7 अगस्त से 12 अगस्त तक द्वितीय चरण 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक तृतीय चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2023 में किया जायेगा।

उक्त अभियान में 12 जानलेवा बीमारियों जैसे टी0वी0, पोलियो, डायरिया, निमोनिया, काली खासी, गलघोटू, हिमोफिलिसइन्फुलन्जा टाइप बी, रतौंधी, टिटनेस, खसरा, रूबेला एवं हेपेटाइटिस-बी आदि से बचाव के साथ ही साथ मिजिल्स रूबेला उन्मूलन के दृष्टिगत् विशेष रूप से एम0आर0-1 एवं एम0आर0-2 के साथ पी0सी0वी0 एवं एफ0आई0पी0वी0-3 खुराक के कवरेज में सुधार के साथ साथ डी0पी0टी0-1 बूस्टर एवं डी0पी0टी0-5 वर्ष एवं टी0डी0 10/16 वर्ष के कवरेज के साथ छुटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को समस्त वंचित/आवश्यक खुराकों से आच्छादित कर पूर्ण रूप से प्रतिरक्षित किया जायेगा।

उक्त अभियान के अन्तर्गत जनपद में रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिन आंगनवाड़ी केन्द्रों प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला अस्पताल में यह सभी टीके निःशुल्क लगाये जायेंगे। अतः जनपद के समस्त सम्मानित नागरिकों से अनुरोध है। कि अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण सत्र पर ले जाकर उनका टीकाकरण अवश्य करवाएं। यह समस्त टीके सम्पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

उक्त टीकाकरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित क्षेत्र की आशाओं, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व ए.एन.एम द्वारा भी क्षेत्र में टीकाकरण सत्र की सूचना उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस आदि पर सभी गर्भवती महिलाओं की जॉच भी निःशुल्क की जायेगी, जिसके लिए आप अपने नजदीकी आशा या आंगनवाडी़ कार्यकत्री से सम्पर्क कर सकते है।

मैं जिलाधिकारी कासगंज सभी नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हँू।

——————

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *