कासगंज: नदरई रेलवे पुल के पास तथा मार्ग में कांवड़ यात्रियों को न हो कोई दिक्कत-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित के साथ विकास खण्ड सोरों क्षेत्र में स्थित लहरा घाट पर पहुंच कर कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। कांवड़ यात्रा मार्ग का निरीक्षण करते हुये जिलाधिकारी ने नदरई रेलवे पुल के पास जल निकासी एवं कांवड़ यात्रियों के लिये बनाये गये रास्ते को मौके पर चैक किया। निर्देश दिये कि पुल के आसपास वर्षा से हो रहे जलभराव की समस्या को शीघ्रता से दूर किया जाये। वाहनों के आवागमन एवं कांवड़ यात्रियों को यहां से निकलने में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। अधिशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग जलभराव की समस्या को शीघ्रता से दूर कराना सुनिश्चित करें।

लहरा घाट के निरीक्षण में पाया गया कि लगभग सभी तैयारियों पूर्ण कर ली गई हैं। जिलाधिकारी ने गंगा नदी के बढ़ते जल स्तर के दृष्टिगत निर्देश दिये कि श्रद्वालुओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाये। किनारों पर गहरे पानी के आसपास बैरीकेटिंग और खतरे के निशान अवश्य लगाये जायें। नावों, गोताखोरों व सुरक्षा बल के साथ ही सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाये जायें। घाटों पर विशेष सतर्कता रखी जाये, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। जिलाधिकारी ने घाटों के आसपास तक पहुंचने के रास्ते के समतलीकरण कार्य को चैक करते हुये कहा कि रास्ते में कहीं कंकड़ पत्थर रोड़े आदि नहीं होना चाहिये। कांवड़ यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ यात्रा के लिये गंगा घाटों पर फ्लड यूनिट, वॉच टावर, रूट डायवर्जन, बैरीकेटिंग, फूड सेफ्टी, वाहन पार्किंग, विद्युत, साफ सफाई, पेयजल, चेंजिग रूम, यातायात, वाहनों की पार्किंग सहित समस्त व्यवस्थायें बनाये रखें। महिलाओं के लिये कांवड़ यात्रा रूट में अस्थायी शौचालय तथा घाटों पर चेंजिंग रूम की व्यवस्था रहे।


——

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *