भूमि विवादों को शीघ्रता से निबटायें-जिलाधिकारी

तहसील पटियाली में 143 प्रार्थना पत्र प्राप्त, 09 निस्तारित।

कासगंज: विधायक पटियाली नादिरा सुलतान के मुख्य आतिथ्य में, जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने तहसील पटियाली के सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की समस्या, शिकायतों को गंभीरता से सुनकर इनके शीघ्र निस्तारण के अधिकारियों को निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने संपूण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुये कहा कि अधिकारी फरियादियों की समस्याओं, शिकायतों का शीघ्रता से गुणवत्ता के साथ निस्तारण करें। भूमि विवादों के निस्तारण में कोई भी शिथिलता न बरती जाये। पुलिस के साथ राजस्व विभाग की टीमें क्षेत्र में जायें। अभियान चलाकर चकरोड एवं अन्य सरकारी भूमि से अवैध कब्जे हटवाकर खाली करायें। भूमि विवादों को तत्परता से निबटायें।

जिलाधिकारी ने कुछ फरियादियों की शिकायतों पर अधिशाषी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिये कि गंगा के तटवर्ती गांवों को संभावित बाढ़ से बचाने के लिये शीघ्र प्रस्ताव प्रस्तुत करें और उसे शासन को भिजवायें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि भूमि विवादों की गंभीरता से जांच और पैमायश करा कर मौके पर ही निस्तारित करें। पट्टा भूमि से अवैध कब्जे हटवाये जायें। विद्युत प्रकरणों को गंभीरता से लेकर निस्तारित किया जाये। अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता की समस्या को गंभीरता पूर्वक सुनें तथा प्रभावीढंग से समयबद्वता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें। फरियादियों से कार्यालयों के चक्कर न लगवायें। लेखपालों और कानूनगो की टीमें बनाकर क्षेत्र में भेजें और मौके पर ही पैमायश कराकर भूमि विवादों का निस्तारण करायें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर तहसील पटियाली में 143 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये, जिनमें से 09 प्रार्थना पत्रों को मौके पर ही निस्तारित कर दिया गया। इस अवसर पर अवैध कब्जा हटवाने, पैमायश कराने, विद्युत प्रकरण, आपसी विवाद, बंटवारा, उत्पीड़न, खेत व मकान पर जबरन कब्जा, खराब हैण्डपंप ठीक कराने आदि से सम्बन्धित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किये गये।

इस मौके पर एसीएमओ, डीएफओ, एसडीएम पटियाली, सीओ, तहसीलदार, डीआईओएस, बीएसए, जिला कृषि अधिकारी, एलडीएम, अधिशाषी अभियंता विद्युत, सिंचाई तथा मत्स्य, पशु चिकित्सा, उद्योग, ग्रामोद्योग, सेवायोजन सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, सीओ, क्षेत्रीय खण्ड विकास अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

————–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *