आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कर शिशुओं को कराया अन्न प्राशन।

कासगंज: उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री/जनपद की प्रभारी मंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने जनपद भ्रमण के दूसरे दिन रविवार को मामों स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय, महिला वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परखा। ब्लाक सोरों क्षेत्र के ग्राम टिम्बरपुर तथा तहसील पटियाली के ग्राम रनैठी में पहुंच कर आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की और नवजात शिशुओं का अन्नप्राशन कराया।

मंत्री जी ने जिलाधिकारी हर्षिता माथुर के साथ संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुये वार्डों में पहुंच कर मरीजों से उनके उपचार के बारे में पूंछा। चिकित्सालय में दवाओं के स्टॉक को चैक किया एवं चिकित्सकों की उपलब्धता, साफ सफाई आदि की जानकारी प्राप्त की। यहां व्यवस्थायें अच्छी मिलीं। चिकित्सालय परिसर में ही स्थित वन स्टाप सेन्टर का मंत्री जी ने निरीक्षण करते हुये अभिलेख चैक किये। यहां अमांपुर, पटियाली और कासगंज की 03 आवासित मिलीं पीढ़ित महिलाओं से बातचीत करते हुये उन्हें फल वितरित किये। उन्होंने काउंसलर को निर्देश दिये कि इन महिलाओं की अच्छी ढंग से काउंसलिंग करके इनकी समस्याओं का हल त्वरित ढंग से करायें। ताकि इन महिलाओं को समय से न्याय और संतुष्टि मिल सके।

महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री श्रीमती शुक्ला ने सोरों- सहावर रोड पर स्थित ग्राम टिम्बरपुर पहुंच कर आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कार्यक्रम में भाग लिया और 05 महिलाओं को फलों की टोकरी देकर उनकी गोद भराई की। इसके साथ ही शिशुओं को अन्न प्राशन भी कराया। मंत्री जी ने निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिये खिलौने, पंखा और बच्चों के झूले, कुर्सी आदि की भी व्यवस्था की जाये। तत्पश्चात तहसील पटियाली के ग्राम रनैठी में पहुंच कर आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और 05 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा छोटे छोटे बच्चों का अन्न प्राशन कराया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सुमित कुमार चौहान, डीआईओएस एस0पी0 ंिसंह, एसडीएम एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

————–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *