कासगंज (सू0वि0): कृषि एवं किसान मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारत का अमृत महोत्सव अभियान के रूप में मनाया जा रहा है। उक्त अभियान के अंतर्गत भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसार करने, योजना के संबंध में कृषकों की जिज्ञासाओं का समाधान करने एवं योजनाओं में कृषकों की सहभागिता बढ़ाने के उददेश्य से फसल बीमा योजना सप्ताह मनायें जाने का निर्णय लिया गया है।

13 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन तिथि के रूप में मनाया जायेगा। इस अभियान के 75 सप्ताह में 75 किसानों की सफलता की कहानी को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जायेगा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह हेतु प्रचार वाहनों का भ्रमण कराया जायेगा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरूरी सन्देश का प्रसारण रेडियो/क्षेत्रीय चैनलों पर किया जायेगा, क्षेत्र के लाभार्थी कृषकों की सफलता की कहानी समाचार पत्रों में प्रसारित की जायेगी। जनपद मुख्यालय पर आयोजित बैठक में पाॅच सर्वाधिक क्षतिपूर्ति पाने वाले बीमित कृषक, सर्वाधिक बीमा करने वाले बैंक शाखा के प्रबंधक, सर्वाधिक बीमा करने वाले जन सुविधा के प्रतिनिधि, कृषि विभाग/उद्यान विभाग के कर्मचारी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। जनपद/विकास खण्ड/न्याय पंचायत पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कृषि विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारी व बीमा कम्पनी अपना सहयोग प्रदान करेंगें।

जनपद की सम्बंधित बीमा कम्पनी द्वारा जनपद के सभी बैंक शाखाओं, जनसुविधा केन्द्रों पर आयोजन से संबंधित बैनर, पोस्टर आदि लगायेगें और आवश्यक मात्रा में पम्पलेट्स/लीफलेट्स आदि उपलब्ध करायेंगें। प्रचार-प्रसार में ग्राम प्रधानों का भी सहयोग लिया जायेगा। कृषकों द्वारा उठाये गये जिज्ञासाओं का निराकरण यथासमय तत्काल कराने के संबंध में प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही जनपद के 5 सम्मानित कृषकों को आॅडियो/वीडियों बनाया जायेगा एवं उसका उपयोग जनपद में योजना के प्रचार-प्रसार में किया जायेगा। बीमा कम्पनी के स्तर से लगाये जाने वाले पोस्टरों में सम्मानित कृषको के नाम, पता, मोबाइल नम्बर व फोटो प्रदर्शित किये जायें।

उक्त जानकारी कृषि विभाग द्वारा दी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *