कासगंज: समस्त किसानों को सम्मान निधि से लाभांवित कराने के लिये विशेष अभियान चलाकर अवशेष किसानों की करायें ई-केवाईसी-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि किसान सम्मान निधि से समस्त पात्र किसानों को लाभांवित कराने के लिये 22 मई से 06 जून 2023 तक विशेष अभियान चलाकर अवशेष सभी किसानों की ईकेवाईसी कराई जाये। ईकेवाईसी में किसानों के भूलेखों का अंकन कराया जाना है। कोई भी पात्र किसान सम्मान निधि पाने से वंचित न रहे। अब तक लगभग 01 लाख, 60 हजार किसानों की ईकेवाईसी हो चुकी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 1819 किसानों को 66 लाख रू0 का क्लेम बीमा कम्पनी से प्राप्त हुआ है।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में इस भीषण गर्मी के दौरान पेयजल की उपलब्धता बनाये रखने के लिये समस्त हैण्डपम्पों को संचालित रखा जाये। प्रत्येक हैण्डपम्प की बेस का डाटा मौके पर चैक कराकर उपलब्ध करायें। यदि किसी हैण्डपम्प का बेस नहीं बना है, तो तत्काल बनवायें। हैण्डपम्पों के आसपास साफ सफाई रखी जाये, जलभराव और गंदगी न रहे। जिन 06 पंचायत भवनों का निर्माण अवशेष है, उनमें अपेक्षित प्रगति लाकर शीघ्रता से पूरा कराया जाये। समस्त निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण कार्य में भी तेजी लायें और निर्धारित मानक और गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराना सुनिश्चित करें। पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त कराने के लिये पॉलीथीन विरोधी अभियान चलाया जाये।

जनपद में वृद्वावस्था पेंशन के 14357 लाभार्थी हैं। अभियान चलाकर सभी का मौके पर सत्यापन करायें और पात्रों को समय से लाभांवित करायें। जिले में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 250 पात्रों का विवाह कराने का लक्ष्य प्राप्त हो गया है। पात्रों का स्थलीय चयन कर उन्हें लाभांवित करायें। बैठक में बताया गया कि निराश्रित गौवंशों के संरक्षण की धनराशि तथा चारे का भुगतान माह मार्च 2023 तक कर दिया गया है। वर्तमान में 5711 गौवंश संरक्षित हैं। पशुओं की एअर टैगिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। सिंचाई के लिये नहरों में टेल तक पानी पहुंचाया जा रहा है। बैठक में आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, कोल्ड चैन, एम्बूलेंस, हेल्थ वेलनेस सेंटर, भूजल संरक्षण, सोलर पम्प सहित समस्त बिन्दुओं पर गहना से समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, सीएमओ डा0 एके प्रसाद, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, जिला कृषि अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

———–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *