कासगंज: त्यौहारों को आपसी सौहार्द के साथ मिलजुल कर मनायें-जिलाधिकारी

होली व शबे बारात पर पानी, बिजली व सफाई की रहे पर्याप्त व्यवस्था।

दोपहिया वाहनों पर तीन लोग न चलें, होगी कड़ी कार्यवाही।

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर व पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने संयुक्त रूप से आगामी त्यौहारों होलिका दहन, होली, शबे बरात को जनपद में आपसी सौहार्द एवं शांतिपूर्वक ढंग से मनाये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में जनपदीय स्तरीय शान्ति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी त्यौहारों को सभी लोग आपसी सौहार्द के साथ मिलजुल कर मनायें। ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे दूसरे समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचे। सभी क्षेत्रों में साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश एवं अन्य सभी व्यवस्थायें चाकचौबन्द रखी जायें। जुलूस निर्धारित मार्गों से ही निकाले जायें। अराजक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। त्यौहारों पर परंपरागत आयोजन ही किये जायें। होलिका दहन निर्धारित स्थानों पर ही हों। कहीं विद्युत तार लटके हों या जर्जर हों, उन्हें ठीक कराया जाये। डीजे बजाने की पूर्व से अनुमति ले लें। आपत्तिजनक/अश्लील गाने न बजाये जायें।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रों में असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखें। सभी व्यवस्थायें चाकचौबंद रहें। कहीं पर भी अवैध शराब की बिक्री न होने पाये। त्यौहारों पर मोटर साइकिलों पर कई-कई युवा बैठ कर तेज स्पीड से चलाते हैं। ऐसा होने पर कड़ी कार्यवाही की जाये।

प्रशासन के साथ-साथ जनपद के सभी धर्म के माननीय लोगों की भी जिम्मेदारी होती है कि हम सब साथ मिलकर त्यौहारों को मनाएं और भाईचारे की मिसाल दें। उन्होंने कहा सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है। अपने नवयुवक बच्चों को भी समझायंे कि सोशल मीडिया पर गलत चीज आदि को वायरल ना करें तथा डीजे आदि का प्रयोग दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुये करें।

बैठक में उपस्थित समस्त धर्म गुरुओं व प्रतिष्ठित लोगों जनपद के समस्त जनमानस से जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक ने अपील की, कि अपने अपने बच्चों को यह संदेश जरूर दें कि प्रेमभाव से होली खेलें। आपस में मनमुटाव द्वेष भावना न रखें होली में सभी लोग प्रेम पूर्वक गले मिलते हैं, अच्छे से होली मनाते हैं इसका ध्यान रखते हुए होली का त्यौहार मनाया जाए। जहरीली शराब के बनने या बिकने पर भी सतर्क दृष्टि बनाये रखने की अपील की।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार दुबे, सभी एसडीएम, सीओ, समस्त थाना प्रभारी एवं सम्बंधित अधिकारी तथा धर्मगुरू, वरिष्ठ समाजसेवी एवं संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

——–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *