विगत वर्षो से ज्यादा नहीं होगी ताजियों की लंबाई/चौड़ाई व ऊॅचाई

जुलूस में चलने वालो व ताजियेदारो के जारी होंगें आई कार्ड

कासगंज : जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मुर्थी के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में श्रावण मास के चतुर्थ सोमवार की कॉवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं तथा मोहर्रम के दृष्टिगत जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक की गयी।

श्रावण माह का अंतिम सोमवार (8 अगस्त) की कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने तथा 7 से 10 अगस्त तक ताजिये रखे जाने और दफनाने की व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द बनाने के लिये शांति समिति की बैठक में पुलिस व प्रशासन ने क्षेत्रवार ताजियेदारों से बात की और उनकी तत्सम्बंधी समस्याओं को जाना। जिस पर ईस्माईलपुर रोड पर पुलिया टूटी होने, जामा मस्जिद के इमामबाड़े के पास साफ-सफाई कराने, गंजडुण्डवारा के नगला इमाम में बिजली के तारों के लटके होने की समस्या बतायी गयी। पुलिस प्रशासन ने दिक्कतो को दूर कराने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कासगंज अमन और सौहार्द का जिला है इसे किसी की नजर न लगे इसलिये गैर परम्परागत जूलूसों को अनुमति किसी भी स्थिति में नहीं दी जायेगी। ताजियेदारों साथ पुलिस क्षेत्राधिकारियों को बताया कि ताजियों की लम्बाई, चौड़ाई व ऊॅचाई विगत वर्षो से अधिक न रखी जाये। प्रत्येक ताजिये के साथ वालन्टिर रहेंगें जिनके पास उनका नाम, मोबाइल नम्बर व रूट लिखा हुआ आई कार्ड होगा जिससे कोई खुराफाती तत्व उनके बीच शामिल ना हो सके और प्रत्येक ताजिया पूर्व निर्धारित रूट से ही निकाला जायेगा।

सोशल मीडिया पर विशेष सर्तकता बरतने की हिदायत दी गयी। किसी भी प्रकार की माहौल को खराब करने वाली टिप्पणी न की जाये और ना ही फारवर्ड की जाये। पुलिस की विशेष टीम सोशल मीडिया को वॉच कर रही है। इसलिये कोई भी ऐसा व्यक्ति जो माहौल खराब करने का प्रयास करेगा बच नहीं पायेगा।

जिलाधिकारी ने संबंधित लाइजनिंग विभागों को सख्त निर्देश दिये कि बिजली, पानी व साफ-सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखें। इसके अलावा ताजियें निकलने के रूटों का पूर्व से निरीक्षण कर लिया जाये कहीं पेड़ आदि की छॅटाई की आवश्यकता हो तो करा ली जाये। यदि कहीं रूट डायवर्जन किया जाता है तो उसकी जानकारी आमजनता को पूर्व से दी जाये।

बैठक में शांति समिति के सदस्यगणों सहित अपर जिलाधिकारी ए0के0 श्रीवास्तव, एएसपी अनिल कुमार, अधिशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग, विद्युत, समस्त उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा थानाध्यक्ष, ईओ उपस्थित रहे।

————–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *