कासगंज: मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जनपद कासगंज में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान का द्वितीय चरण 01 जुलाई से 31 जुलाई 2020 तक मनाये जाने के शासन द्वारा निर्देष दिये गये हैं। संचारी रोगों के नियंत्रण के लिये प्रभावी कार्यवाही की जाये। गंदगी और मच्छरों से बचाव के लिये आवष्यक उपाय किये जायें। सफाई सुथराई पर विषेष ध्यान दिया जाये, जिससे बीमारियां न फैलें। कोविड-19 और संक्रामक रोगों से बचाव के लिये जनता को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये।
मच्छर जनित बीमारियों के नियंत्रण हेतु नगरीय क्षेत्रों में फाॅगिंग कराई जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान और सचिव ग्राम पंचायतों में साफ सफाई अभियान चलायें। कहीं भी जलभराव न हो। कूड़े के ढेर, गंदगी न इकट्ठी हो। खुले में शौच न हो। हैण्डपम्पों और टंकियों के आसपास सफाई पर विषेष ध्यान दिया जाये।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बुखार के मरीजों को चिन्हित कर मलेरिया और कोविड-19 की जांच कराई जाये। अनलाॅक वन स्टार्ट होते ही अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। हाथ न मिलायें। सोषल डिस्टेंस बनाये रखें। मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करें। प्रभारी चिकित्साधिकारी खुद भी पालन करें और स्टाफ, नर्स, आषा और एएनएम आदि से भी इसका पालन करायें।
मुख्य चिकित्साधिकारी प्रतिमा श्रीवास्तव ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ ही दस्तक अभियान भी 05 से 15 जुलाई तक चलेगा। जिसमें आषा, आंगनबाड़ी द्वारा घर घर जाकर सर्वे कर लोगों को जागरूक किया जायेगा। सभी फील्ड वर्कर, आषा और आंगनबाड़ी मास्क, सेनेटाइजर और ग्लब्स का अवष्य इस्तेमाल करें।
बैठक में डा0 नरेन्द्र कुमार, डा0 ललित कुमार, यूनीसेफ से डा0 सफदर अली खान, डा0 बीके राजपूत सहित समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *