बदायूँ : राज्य सेक्टर कार्यक्रम के अंतर्गत बदायूं नगर पालिका परिषद के आई0एण्ड0डी0 सहित एस0टी0पी0 (15 एम0एल0डी0) एवं एम0पी0एस0 (15 एम0एल0डी0) परियोजना जिसकी कुल लागत रुपए 4167.30 लाख है। मंगलवार को मीरा पट्टी शेखूपुर में लगाए जा रहे प्लांट का शिलान्यास केंद्रीय राज्य मंत्री बीएल वर्मा व जनप्रतिनिधियों ने बटन दबाकर व विधि विधान से पूजा कर किया।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, गणमान्य लोग आदि मौजूद रहे। एसटीपी प्लांट में कबूलपुरा व लालपुल के नालों में गिरने वाली गंदगी का ट्रीटमेंट किया जाएगा और ट्रीटमेंट के उपरांत निकलने वाले साफ जल को सोत नदी में प्रवाहित किया जाएगा।
केंद्रीय राज्य मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार बीएल वर्मा ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास कर उसको जनता को समर्पित करते हुए जनपद वासियों को उसके लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट् के लग जाने से सोत नदी में शुद्ध व साफ पानी प्रवाहित होगा और वह आगे चलकर किसानो के काम आएगा। उन्होंने कहा कि शुद्ध व साफ जल आदि उपलब्ध कराने के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हर घर नल से जल के तहत लाखों परिवारों को शुद्ध पहुंचा जा रहा है और यह कार्य निरंतर जारी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है। किसानों को किसान सम्मन निधि मिल रही है। अनेक प्रकार की पेंशन व छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित हैं। देश के 25 करोड़ ऐसे लोग जो गरीबों की रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे उनको उससे बाहर निकाला गया है और आज वह समाज की मुख्य धारा में जुड़कर अपना सामाजिक व आर्थिक उत्थान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बदायूं की मिट्टी की सुगंध दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा तक है और लोग यहां आकर अपना व्यापार करना चाहते हैं और यहां बसना चाहते हैं।
उन्होंने बताया कि बदायूं का रेलवे स्टेशन अमृत योजना के अंतर्गत आ गया है और यहां पर अनेको आधुनिक कार्य कराए जाएंगे साथ ही दिल्ली व लखनऊ तक के लिए ट्रेन की व्यवस्था के निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। सर्वे टीम ने आकर सर्वे भी किया है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि यह कार्य भी आने वाले समय में मूर्त रूप लेगा। उन्होंने बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे का कार्य निर्बाद्य रूप से जारी है। मथुरा बरेली चार लाइन हाईवे भी बनाया जाएगा।
भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने सर्वप्रथम सभी को प्लांट के शिलान्यास की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज विभिन्न प्रदेशों में भाजपा की सरकारी बन रही है क्योंकि हमने पूरे मन से आमजन की सेवा की है और अनेकों विकासपरक कार्य जनता को समर्पित किए हैं।


भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने जनपद में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के शिलान्यास पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शहर के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने देश की 140 करोड़ की जनसंख्या के विकास के लिए कोई कसर छोड़ने का काम नहीं किया है।
बिल्सी विधायक हरीश शाक्य ने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लग जाने से जनपद को वॉटर लॉगिंग की समस्या से निजात मिलेगी साथ ही नदियों को साफ रखने में भी मदद मिलेगी।
सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि भारत विश्व गुरु बनेगा और सभी के चेहरे पर खुशी होगी। उन्होंने कहा कि अच्छा सोचो तो अच्छा होगा आज नहीं तो कल होगा, इस भाव से सभी को कार्य करना चाहिए व जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने बदायूं विधानसभा को अपनी मां के समान मानते है और वह इसकी निरंतर सेवा करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।
जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कहा कि एसटीपी प्लांट का शिलान्यास किया जा रहा है। यह हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में एक कहावत है कि क्लीनलीनेस इस नेक्स्ट टू द गाडलीनेस अर्थात स्वच्छता भगवान के तुल्य होती है। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने परिवेश व आसपास को स्वच्छ बनाए रखें। उन्होंने कहा कि हम सभी में भगवान का अंश है और यह हम सब की जिम्मेदारी है कि जहां हम रहते हैं उसको साफ सुथरा रखें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छता बनी रहे जो पखवाड़ा चल रहा है वह फलीभूत हो तथा हमारा पर्यावरण व नदियां साफ रहे। इसी उद्देश्य को प्राप्त करने में हम सभी अपना सहयोग प्रदान करें।
अधिशासी अभियंता जल निगम शाहजहांपुर कपिल एम सिंह ने बताया कि एसटीपी प्लांट का शिलान्यास हुआ है। इसका कार्य अक्टूबर 2026 तक पूर्ण हो जाएगा। कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश जल निगम नगरीय शाहजहांपुर है। कार्य पूर्ण होने पर इसको नगर पालिका परिषद बदायूं को हैंडओवर किया जाएगा क्योंकि भूमि भी उन्हीं के नाम से है। उन्होंने कहा कि जिस भूमि पर यह बनाया जा रहा है वह करीब 2.4 हेक्टेयर है। उन्होंने बताया कि एसटीपी प्लांट में कबूलपुरा व लालपुल के नालों में गिरने वाले गंदगी का ट्रीटमेंट किया जाएगा। नालों को इंटरसेट कर प्लांट तक लाया जाएगा और ट्रीटमेंट के उपरांत निकलने वाले साफ जल को सोत नदी में प्रवाहित किया जाएगा।
इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक, दीपमाला गोयल, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरूण कुमार, नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, गणमान्य लोग आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *