सभी ब्लैक स्पॉट्स पर सुधारात्मक कार्य प्राथमिकता पर कराए जाएं

बदायूँ : प्रदेश सरकार ने ओवर स्पीड वाहनों को पर लगाम लगाने के लिए नए 38 इंटरसेप्टर वाहन खरीदे हैं जिनमें से एक जनपद बदायूं को दिया गया है। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन ने दी। अपर जिला अधिकारी प्रशासन ने कहा कि सभी ब्लैक स्पॉट्स पर सुधारात्मक कार्य प्राथमिकता पर कराए जाएं। इस अवसर पर जिला विद्यालय यान समिति की बैठक भी आहूत की गई।


कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिला अधिकारी प्रशासन वीके सिंह ने कहा कि ओवरलोड वाहनों, तेज गति से वाहन चलाने वालों, अनफिट वाहनों व अवैध वाहनों पर कार्यवाही की जाए।

ओवरलोड वाहनों, तेज गति से वाहन चलाने वालों, अनफिट, अवैध वाहनों व टैक्सी स्टैंड करें कार्यवाही
उन्होंने कहा कि अवैध टैक्सी स्टैंड पर को भी चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया जाए।

एक घंटे से ज्यादा न लगे बच्चों को लाने व ले जाने में समय, विद्यालय यान समिति में लिया गया निर्णय
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन अम्बरीश कुमार ने बताया कि गत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं व मृतकों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि पूर्व में मंडल में एक ही इंटरसेप्टर वाहन था प्रदेश सरकार ने नए 38 इंटरसेप्टर खरीदे हैं जिसमें से एक बरेली जनपद को व एक बदायूं जनपद को मिला है। उन्होंने कहा कि इसके उपलब्ध हो जाने से तेज गति से वाहन चलाने वालों के विरुद्ध लगाम लगाई जा सकेगी।
अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग मनीष सिंह ने कहा कि वर्ष 23 में 29 ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित किए गए थे जिनमें से 12 पर ऑडिट का कार्य पूर्ण हो गया तथा अल्पकालिक सुधार कार्य 12 पर करा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में लोक निर्माण विभाग के कुल 21 ब्लैक स्पॉट पर शासन से स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके लिए धनराशि भी प्राप्त हुई है इनमें से 18 पर सुधारात्मक कार्य करा दिए गए हैं तीन अवशेष ब्लैक स्पॉट्स पर कार्य कराए जा रहे हैं।
इस अवसर पर जिला विद्यालय यान समिति की बैठक भी हुई जिसमें सभी विद्यालयों में समिति के गठन की आवश्यकता पर बोल दिया गया साथ ही स्कूली वाहनों की फिटनेस चेकिंग आदि के भी निर्देश दिए गए। स्कूल लाने व ले जाने के लिए बच्चों को 1 घंटे से अधिक का समय ना लगे यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए।
इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट रामजी लाल, एसडीएम दातागंज धर्मेन्द्र कुमार सिंह, एसडीएम सहसवान प्रेमपाल सिंह एवं एसडीएम बिसौली कल्पना जायसवाल, जिला सूचना अधिकारी आशुतोष चन्दोला, जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवेश कुमार, एआरटीओ प्रशासन रामबचन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *