जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा
बदायूँ : प्रदेश सरकार ने धर्मस्थलों में तय मानकों का उल्लंघन करते हुए बजाए जाने वाले अवैध लाउडस्पीकरों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया गया है। इन्हें हटवाने के आदेश दिए गए हैं। जनपद बदायूँ में बुधवार को पुलिस ने अभियान चलाकर धार्मिकस्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए। सभी धर्मगुरुओं ने सहयोग दिया। जनपद भर मे कहीं से भी विरोध की कोई सूचना नहीं है।


शासन ने प्रदेशभर के धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटवाने की मुख्य वजह ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम है।

बदायूँ में पुलिस ने सबसे पहले सभी मंदिरों व मस्जिदों के धर्मगुरुओं से भेंट कर लाउडस्पीकर उतारने को कहा गया। धर्मस्थलों पर अब निर्धारित डेसिबल में साउंड चलेगा। तय मानक के मुताबिक आवाज रखी जाएगी और प्रदूषण को रोका जाएगा। तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजने पर धर्मस्थल के प्रबंधक पर कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले उन्हें निर्धारित प्रोफार्मा में लाउडस्पीकर की अनुमति भी लेना अनिवार्य होगी।
एसपी देहात सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि मैरिज लॉन संचालकों को भी नोटिस दिए जा रहे हैं। ताकि समारोह के दौरान निर्धारित डेसिबल में ही डीजे बजाया जाए। इसका उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जनपद के अलापुर, बिसौली, बिल्सी, इस्लामनगर, दातागंज, उसावां, सहसवान आदि थानों में अभियान चलाकर लाउडस्पीकर उतरवाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *