भावी पीढ़ी को मिले उच्च स्तर की शिक्षा, अध्यापक पूरे मनोयोग से बच्चों को करें शिक्षित

बदायूँ : जिलाधिकारी मनोज कुमार ने मंगलवार को विकासखंड उझानी के उच्च प्राथमिक विद्यालय जजपुरा का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था, शिक्षा के गुणवत्ता, मध्यान्ह भोजन आदि विभिन्न बिन्दुओं पर निरीक्षण कर उपस्थित अध्यापकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय का समतलीकरण कराते हुए कायाकल्प योजना से कार्य कराने के लिए भी निर्देशित किया।


जिलाधिकारी मनोज कुमार ने उच्च प्राथमिक विद्यालय जजपुरा के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कहा। उन्होंने विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण कर वहां अध्यनरत बच्चों से अंग्रेजी को हिंदी में अनुवाद करवाया। गणित व विज्ञान आदि विषयों से सम्बंधित विभिन्न प्रश्न पूछे व सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित भी किया।
डीएम ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शिक्षा व स्वास्थ्य दो महत्वपूर्ण पहलू होते हैं। इसलिए प्रत्येक दशा में भावी पीढ़ी को उच्च स्तर की शिक्षा व भोजन उपलब्ध हो या सुनिश्चित किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक पूरे मनोयोग से व पूरी तैयारी के साथ बच्चों को पढ़ाएं व उन्हें अच्छे संस्कार दें।
डीएम ने निरीक्षण के दौरान अध्यनरत बच्चों से वार्ता की। उन्होंने बच्चों से सफल जीवन के लिए ऊंचा लक्ष्य बनाकर उस पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि आप ही में से आगे चलकर कोई डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक व प्रशासनिक अधिकारी आदि बनेगा तथा अपने मां-बाप का नाम ऊंचा करते हुए देश व प्रदेश का नाम भी रोशन करेगा।

डीएम ने मध्यान्ह भोजन को मेनू के अनुसार बनाए जाने के निर्देश उपस्थित अध्यापकों को दिए। उन्होंने मध्यान्ह भोजन को स्वयं चखकर भी देखा। डीएम ने निरीक्षण के दौरान अध्यापकों की उपस्थिति को भी जांचा। डीएम ने निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन, शौचालय व पुस्तकालय आदि का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक व अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *