बदायूँ : जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने गुरुवार को ब्लॉक जगत अन्तर्गत संविलियन विद्यालय आरिफपुर नवादा का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां शिक्षा के स्तर को जाना। शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए कहा। विद्यालय में नियमित रूप से साफ सफाई के निर्देश दिए। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को चखकर चेक किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान बच्चों की यूनिफार्म, पुस्तकें, बैग आदि की उपलब्धता भी जांची।

भावी पीढ़ी को मिले अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य

जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने विद्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां अध्ययनरत बच्चों से विभिन्न विषयों पर सवाल किए। सही उत्तर देने पर उन्हें प्रोत्साहित किया।

उपस्थित अध्यापकों से शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है इनको अच्छा स्वास्थ्य व शिक्षा अवश्य मिलना चाहिए। सभी अध्यापक पूरे मनोयोग से प्रत्येक बच्चे पर विशेष ध्यान देते हुए उनको शिक्षा प्रदान करें वहीं डीएम ने नैतिक शिक्षा की आवश्यकता पर भी बल दिया।

विद्यालयों में नियमित रूप से हो साफ-सफाई

उन्होंने निरीक्षण के दौरान झाड़ियां की छटाई, जल भराव की समस्या, शौचालयों की नियमित साफ सफाई आदि के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन व सरकार के निर्देश है कि विद्यालयों में समुचित साफ सफाई हो। उन्होंने विद्यालयों में एंटी लारवा का छिड़काव, झाड़ियां की छटाई, जल भराव की समस्या, शौचालयों की नियमित साफ सफाई कराने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी आदि अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने विद्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां मेन्यु के अनुसार मध्यान्ह भोजन में बनाए गए दाल सब्जी व रोटी आदि को चखकर चेक किया। उन्होंने निर्देशित किया कि मेन्यु के अनुसार ही बच्चों को गुणवत्तायुक्त व पौष्टिक मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जाए। इस अवसर पर अध्यापक, छात्र-छात्राएं आदि मौजूद रहे।

जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *