BUDAUN SHIKHAR

बदायूँ


सीडीपीओ पर गिरी गाज, निलंवन के निर्देश
डीएसओ की गैरमौजूदगी पर मांगा स्पष्टीकरण

बदायूँ : 26 नवम्बर। मंगलवार को जनपद के नोडल अधिकारी एवं आयुक्त बरेली मण्डल बरेली रणवीर प्रसाद ने जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त के साथ विकासखण्ड सालारपुर अन्तर्गत ग्राम मलिकपुर में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों का अवलोकन किया तथा विकास कार्यां की समीक्षा बैठक आयोजित की।


आयुक्त ने समीक्षा में कन्या सुमंगला योजना के अभी तक कोई आवेदन न होने पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्हें अवगत कराया गया कि आज ही इस योजना के पांच आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज बैठक के दिन आवेदन प्राप्त होने का मतलब है कि कार्य में लापरवाही बरती जा रही है, जिसे किसी भी दशा में क्षम्य नहीं किया जाएगा। उन्होंने सुपरवाइज़र विजय लक्ष्मी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी है एवं सीडीपीओ देवेन्द्र सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंवित कर दिया है। कन्या सुमंगला योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजना है, कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने राशन वितरण की जानकारी ली तो सभी ग्रामीणों ने संतोषजनक उत्तर दिया। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत वंचित पात्र किसान खतौनी, आधार कार्ड एवं बैंक खाता पासबुक ले जाकर क्षेत्रीय लेखपाल के पास पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं की एक-एक करके समीक्षा की। उन्होंने थाने एवं तहसीलों के लम्वित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीणों ने अवगत कराया कि प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक एवं सफाईकर्मी समय से नियमित नहीं आते हैं। उन्होंने बीएसए एवं डीपीआरओ को सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
तत्पश्चात रफियाबाद स्थित बृहद गौसंरक्षण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहां 220 गौवंश पाए गए। गौशाला में रोशनी कम होने पर सीवीओ को पर्याप्त रोशनी कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ठंड का समय आ रहा है, गौवंशों को सर्दी से बचाने के लिए सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर ली जाएं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामनिवास शर्मा, जिला विकास अधिकारी चन्द्रशेखर, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार एवं उपजिलाधिकारी सदर पारस नाथ अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *