BUDAUN SHIKHAR

बदायूँ

भृष्टाचार के विरुद्ध राष्ट्र राग-रघुपति राघव राजाराम….

भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के तत्वावधान में बदायूं जनपद को देश का प्रथम भ्रष्टाचार मुक्त जनपद बनाने की मांग को लेकर अभियान के सहयोगियों ने मुख्य प्रवर्तक हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट के नेतृत्व में विकास भवन स्थित मुख्य विकास अधिकारी बदायूं के कार्यालय पर पूर्वाह्न 10:30 बजे से 11:30 बजे तक राष्ट्र राग “”रघुपति राघव राजा राम.. …”” का कीर्तन किया । कीर्तन के उपरांत मुख्य विकास अधिकारी की अनुपलब्धता में जिला विकास अधिकारी बदायूं को तीन सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया।

इस अवसर पर भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के मुख्य प्रवर्तक हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि अभियान द्वारा जनपद बदायूं को देश का प्रथम भ्रष्टाचार मुक्त जनपद बनाने का संकल्प लिया गया है।इसी क्रम में विभिन्न कार्यालयों में भ्रष्टाचार के विरुद्ध राष्ट्र राग का कीर्तन किया जाता है। जनपद बदायूं में सूचना का अधिकार, जनहित गारंटी कानून,नियम 24 व पंचायत राज व्यवस्था निष्प्रभावी है। पंचायतों में नियमित बैठकें आयोजित नहीं की जाती है। विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन के लिए गठित समितियां निष्क्रिय हैं। विकास कार्यों का विवरण सार्वजनिक नहीं किया जाता है। महिला प्रतिनिधियों के स्थान पर उनके अन्य सम्बन्धी कार्य कर रहे हैं। पंचायत घर, सचिवालय व सामुदायिक भवन सफेद हाथी बने हुए हैं।

श्री राठोड़ ने कहा कि जनपद बदायूं में विधायक निधि के अन्तर्गत लोकधन का बंदरबांट करने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों और नौकरशाहों की दुरभि सन्धि के परिणाम स्वरूप प्याऊ घोटाला किया गया है। जांच में घोटाला उजागर हुआ है, किन्तु जांच आख्या को दबा दिया गया है, कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। घोटाले में लिप्त अधिकारियों को संरक्षण दिया जा रहा है।प्याऊ घोटाले में तत्कालीन मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, अभियन्ता व कार्यदाई संस्था के अधिकारियों के विरुद्ध अभियोग दर्ज कराया जावे, साथ ही धन की रिकवरी भी करायी जावे तथा कैग से ऑडिट कराया जावे। यदि शीघ्र अभियोग दर्ज नहीं कराया जाता है तो आन्दोलनात्मक कदम उठाने के साथ ही हमारे पास न्यायालय का आश्रय लेने का विकल्प भी खुला हुआ है। विधायक निधि का कैग से ऑडिट कराये जाने की व्यवस्था है किन्तु कैग से ऑडिट कराये जाने हेतु कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।

इस अवसर पर रामगोपाल,सुरेशपाल सिंह, डाल भगवान सिंह,अखिलेश चौहान, मनसुखलाल गुप्ता ,धनपाल सिंह,एम एच कादरी,नेत्रपाल,महेश,सतेन्द्र सिंह गहलोत, विपिन कुमार सिंह,नारद सिंह,जयकिशन लाल शर्मा,सुमित कुमार,असद अहमद, डॉ.सुशील कुमार सिंह, जीतेश एन लाल,राजेश कुमार गुप्ता,नसीरुद्दीन,मनोज कुमार,शाजिया बी,वीरपाल,मोहम्मद इब्राहिम,इकरार अली,लेखराज,शेर बहादुर सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *