सिटी मजिस्ट्रेट ने धरने के दौरान जिलाध्यक्ष संजीव शर्मा को सौपा निलंबन बहाली का आदेश

 

बदायूँ : गत शिक्षक दिवस को बदायूं की बीएसए स्वाति भारती के द्वारा उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष एवं प्रांतीय प्रचार मंत्री संजीव शर्मा को अकारण निलंबित कर दिया गया था जिससे प्रदेश भर के शिक्षकों में आक्रोश फैल गया और प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर प्रदेश के 75 जनपदों में 13 सितंबर को संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को एक पत्र प्रेषित किया गया जिसमें 19 सितंबर तक बीएसए पर कार्रवाई न होने की दशा में 20 तारीख को बदायूं में विशाल धरना प्रदर्शन के लिए कहा गया था। परंतु कोई कार्यवाही न होने के कारण आज जनपद बदायूं के मालवीय अध्यापक आवास गृह में सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न जनपदों के शिक्षकों का आना शुरू हो गया।
धरना प्रदर्शन को विधान परिषद सदस्यों के अलावा, माध्यमिक शिक्षक संघ, उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद, उत्तर प्रदेश मिनिस्टीरियल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ, समेत विभिन्न संगठनों का समर्थन भी मिला।
प्रातः 10 बजे उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ0 दिनेश चंद्र शर्मा के नेतृत्व में
विशाल धरना प्रदर्शन का आगाज हुआ। इस दौरान प्रांतीय अध्यक्ष डॉ0 दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा कि बदायूं की बीएसए द्वारा जनपद में कार्यभार ग्रहण करने के बाद से ही लगातार शिक्षकों का आर्थिक एवं मानसिक शोषण के साथ-साथ उन्हें बेवजह प्रताड़ित किया जा रहा है। उनके द्वारा 2 महीने में दो बार यहां के जिला अध्यक्ष संजीव शर्मा का निलंबन किया गया। बीएसए से वार्ता की तो उन्होंने निलंबन का कोई ठोस वजह नहीं बताते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा के मौखिक आदेश पर निलंबन की बात कही जो की पूर्णता अवैधानिक है।

शिक्षक विधायक ध्रुव कुमार त्रिपाठी
ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को शिक्षकों के सम्मान के साथ खिलवाड़ कर रही बीएसए के निलंबन हेतु पत्र भेज दिया गया और श्री त्रिपाठी द्वारा आश्वस्त किया गया कि शिक्षकों के सम्मान के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं निवर्तमान एमएलसी सुरेश कुमार त्रिपाठी ने शिक्षक संगठनों के संघर्ष के पुराने इतिहास को साझा करते हुए कहा कि जब तक निलंबन बहाली का आदेश संजीव शर्मा को किसी सक्षम अधिकारी द्वारा प्राप्त नहीं कराया जाता व जिलाधिकारी बदायूं द्वारा बीएसए की कार्यशाली के खिलाफ शासन को आख्या नहीं भेजा जायेगी तब तक यह धरना जारी रहेगा।

विभिन्न जनपदों से आए विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा गया कि जब जब हमारे किसी शिक्षक साथी के साथ द्वेष भावना के साथ कार्यवाही की जाएगी तब तक शिक्षकों के सम्मान में समस्त संगठन शामिल होकर शिक्षक का सम्मान बरकरार रखेंगे।
महामंत्री संजय सिंह ने कहा कि किसी भी शिक्षक पर जब जब द्वेष भाव से कार्यवाही की जाएगी तब तब प्रदेश भर के शिक्षक इसी प्रकार से लामबंद होने के लिए तैयार हैं।

प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर दिनेश चंद्र शर्मा के द्वारा मंच के माध्यम से जिला प्रशासन को आगाह किया गया कि जब तक बीएसए पर कार्यवाही हेतु आख्या प्रेषित नहीं की जाएगी तब तक धरना समाप्त नहीं होगा।
इसी बीच जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट रामजीलाल एवं क्षेत्राधिकारी आलोक मिश्रा के माध्यम से संजीव शर्मा की निलंबन की बहाली का आदेश धरना स्थल पर पहुंचाया गया एवं सदन में उपस्थित सभी शिक्षकों को अवगत कराया गया कि बीएसए कार्यशैली के खिलाफ शासन को जांच आख्या प्रेषित की जा चुकी है।
जिस पर प्रांतीय अध्यक्ष द्वारा प्रशासन का आभार जताया व स्पष्ट किया कि यदि शीघ्र ही कार्यवाही का आदेश शासन स्तर से नहीं आता है तो आगामी 9 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा निदेशालय में एक विशाल धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा।
धरने का संचालन गोरखपुर मंडल मंत्री श्रीधर मिश्र, श्री राय एवं अनुज शर्मा ने संयुक्त रूप से किया।

इस दौरान उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय, मंडल स्तरीय, जिला एवं ब्लाक कार्यकारिणी के समस्त सदस्यों के साथ-साथ, माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं प्रधानाचार्य व कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *