बदायूँ : जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशनकार्ड लाभार्थियों के डाटाबेस में सीडेड आधार नम्बर का समुचित वैलिडेशन नहीं हो पाने के कारण पात्र/अपात्र लाभार्थियों की पहचान तथा आधार ऑथेन्टिकेशन से खाद्यान्न वितरण में आने वाले समस्याओं का निस्तारण ई-केवाईसी द्वारा किया जाना है। जनपद में राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराए जाने का अभियान माह जून 2024 से चलाया जा रहा है।
उन्होंने जनपद के समस्त राशनकार्डधारकों को सूचित किया है कि वह अपने राशनकार्ड में सम्मिलित समस्त सदस्यों की अपने घर के निकटस्थ किसी भी उचितदर की दुकान पर जाकर निःशुल्क ई-के0वाई0सी0 कराया जाना सुनिश्चित करें। ई-केवाईसी हेतु लाभार्थियों का बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी अभियान के महत्वपूर्ण बिन्दु इस प्रकार हैं कि ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अन्तर्गत राशनकार्ड से मोबाईल नम्बर जोडे जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जिसका उपयोग राशनकार्ड मुखिया द्वारा करते हुए मोबाईल नम्बर फीड/संशोधित किया जा सकेगा। इस मोबाईल नम्बर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का विवरण एसएमएस द्वारा प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त यदि किसी राशनकार्ड में मुखिया से परिवारजन का सम्बन्ध गलत प्रदर्शित है, तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशनकार्ड के मुखिया को होगा। उन्होंने सभी राशनकार्ड परिवार से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में उचितदर दुकानों में पहुंचकर अपना ई-केवाईसी आज ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *