बदायूँ : जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कावड़ यात्रा की तैयारियों के सम्बंध में आहूत बैठक में अधिकारियों को कावड़ यात्रा का कार्य पूर्ण सजगता व गंभीरतापूर्वक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपना मोबाइल चालू हालत में रखें तथा कांवड़ियों की सुगमता के लिए कावड़ मार्ग पर जगह-जगह सुविधाओं के उपयोग हेतु संकेतक लगवाएं।


कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कहा कि कावड़ मार्ग पर मदिरा व मास की दुकानें बंद रहेगी। ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायत राज अधिकारी व शहरी क्षेत्र में संबंधित नगर निकाय साफ सफाई व बिजली व्यवस्था कराएं तथा कांवड़ मार्ग में जहां आवश्यकता हो वहां उसको प्राथमिकता पर ठीक कराया जाए।


उन्होंने कहा भंडारे की पूर्व अनुमति लेनी होगी तथा भंडारे में उपलब्ध कराई जा रही खाद्य सामग्री को खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी समय-समय पर चेक करें। उन्होंने कहा कि कांवण मार्ग पर मोबाइल टॉयलेट, स्वास्थ्य कैंप, खोया पाया केंद्र, स्वच्छ जलापूर्ति आदि व्यवस्थाओं का कांवड़िए सुगमता से उपयोग कर सकें। इस हेतु जगह-जगह संकेतक लगाए जाएं।
जिलाधिकारी ने बताया की कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न करने के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नामित किए गए हैं। उन्होंने बताया की कावड़ यात्रा की दृष्टिगत वॉच टावर व सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएंगे साथ ही नाव व स्टीमर की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम बदायूं का नंबर 05832-266979 है।
बैठक में गोताखोरों की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, स्वच्छ जल की व्यवस्था, स्वास्थ्य केंद्र, खोया पाया केंद्र, मोबाइल टायलेट आदि विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में एक-एक का चर्चा की गई व संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने कहा कि 17 जुलाई को मोहर्रम है। उन्होंने बताया कि ताजिए की अधिकतम ऊचाई 12 फीट तक हो सकती है। उन्होंने बताया की कावड़ यात्रा के संबंध में सभी विभाग अपनी-अपनी क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) का गठन करें।


अपर जिलाधिकारी प्रशासन रेनू सिंह ने बताया कि कछला गंगा घाट के अतिरिक्त जनपद के चार अन्य स्थानों पर कांवड़िए जल भरकर जलाभिषेक हेतु ले जाते हैं। उन्होंने बताया कि इन चार स्थानों में थाना कादर चौक क्षेत्रान्तर्गत जोरी नगला घाट, थाना उसहैत क्षेत्रान्तर्गत भुण्डी घाट व अटेना घाट तथा थाना ज़रीफनगर क्षेत्रान्तर्गत साधू मढ़ी घाट हैं।
इस अवसर पर संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *