बदायूँ : सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता व जिलाधिकारी मनोज कुमार ने विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार को राजकीय कन्या इण्टर कालेज बदायूँ से जनजागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जनपद में 11 जुलाई से 24 जुलाई 2024 तक जनसंख्या प्रदायगी पखवाड़ा मनाया जाएगा।
सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि स्वस्थ व समृद्ध प्रदेश की परिकल्पना तभी पूर्ण होगी जब मां और शिशु दोनों स्वस्थ होंगे। उन्होंने परिवार नियोजन की महत्ता पर प्रकाश डाला एवं छोटा परिवार होने के फायदे बताये और अधिक से अधिक नसबंदी कराने हेतु जनमानस को प्रेरित किया।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हम यह संकल्प लें कि परिवार नियोजन को खुशियों का विकल्प बनाएंगे। उन्होंने कहा कि दो बच्चों में पर्याप्त अंतर से मां की सेहत की पूरी देखभाल होगी। उन्होंने कहा कि लक्षित समुदाय के मध्य गर्भ निरोधक साधनों का नियमित वितरण सुनिश्चित किया जाये।

रैली में कक्षा नौ से कक्षा बारह तक की छात्राओं ने प्रतिभाग किया। रैली राजकीय कन्या इण्टर कालेज बदायूँ से पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट, जिला पुरुष चिकित्सालय, डॉ० भीमराव अम्बेडकर पार्क, वन विभाग कार्यालय होते हुए राजकीय कन्या इण्टर कालेज में सम्पन्न हुई।


रैली के माध्यम से जनसंख्या दिवस पखवाड़े की थीम “विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दम्पत्ति की शान“ के माध्यम से जनमानस में परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता लाने की पहल की गयी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों जैसे छाया-अन्तरा, कॉपर-टी, माला एन, पुरुष नसबंदी एवं महिला नसबंदी आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ, कॉलेज की प्रधानाचार्य, अध्यापक, छात्राओं सहित अन्य चिकित्सक, अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *