इस्लामाबाद, एजेंसी  : सत्ता में आने से पहले नया पाकिस्तान बनाने वाले इमरान खान अब नए विवाद में आ गए हैं। पैंडोरा पेपर में करीब 700 पाकिस्तानियों के नाम सामने आने के बाद मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें पाक पीएम इमरान खान के करीबी भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इनकी संपत्तियां विदेशों में एक कंपनी के रूप में है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने रविवार को पेंडोरा पेपर्स का अनावरण किया, इसके अनुसार वित्त मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सीनेटर फैसल वावड़ा, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार के परिवार सहित अन्य लोग भी लीक में शामिल हैं।

117 देशों में फैले 150 मीडिया संगठनों से संबंधित दुनिया भर के 600 से अधिक पत्रकारों ने पेंडोरा पेपर्स के लिए दो साल तक शोध में भाग लिया, जिसमें 11.9 मिलियन फाइलें हैं जिनमें 2.94 टेराबाइट्स की गोपनीय जानकारी है।

रिपोर्ट सामने आने के बाद इमरान खान का दावा है कि जिन लोगों का नाम नई लिस्ट में आया है, उनकी जांच की जाएगी और दोषी पाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि इस मुद्दे को भी जलवायु परिवर्तन की तरह ही गंभीरता से लिया जाए।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने ट्वीट किया कि हम पैंडोरा पेपर का स्वागत करते हैं जिसने गलत तरह से संपत्ति इकट्ठा करने वाले अमीरों का सच उजागर किया है, टैक्स चोरी और भ्रष्टाचार की है और वित्तीय हेवंस में हवाला के रास्ते पैसा पहुंचाया है।

आईसीआईजे के अनुसार, इन गुप्त दस्तावेजों में जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपतियों, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री और पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के संपत्तियों को लेकर अवैध लेनदेन का विवरण है।

दस्तावेजों में सचिन तेंदुलकर का भी नाम

आईसीआईजे ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि इन गुप्त दस्तावेजों में भारत के क्रिकेट सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है। इस पर तेंदुलकर के वकील ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ी का निवेश वैध है और इसे कर अधिकारियों को घोषित कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *