कैनबरा : युद्ध की आशंका के बीच रूस की तानाशाही को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने भी प्रतिबंधों का एलान किया है। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मॉरिस पायने ने इस पाबंदी को लेकर कहा कि हम रूस के कदमों का विरोध करते हैं। अगर रूस यूक्रेन पर किसी भी तरह से हमला करता है तो हमलोग चुप नहीं बैठेंगे। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी एक आदेश जारी कर अमेरिकी लोगों के डोनेत्सक और लुहांस्क में सभी नए निवेश, व्यापार और वित्त पोषण पर रोक लगा दी थी। यूरोपीय संघ में शामिल 27 देशों ने भी रूस के राजनेताओं और उद्योगपतियों के पाबंदी की बात कही। वहीं ब्रिटेन ने पांच रूसी बैंक और तीन अरबपतियों पर पाबंदी लगा दी है। उनकी संपत्ति भी फ्रीज की जा रही है।

ऑस्ट्रेलिया ने इन क्षेत्रों में लगाई पाबंदियां

विदेश मंत्री पायने ने कहा कि हम रूस की सुरक्षा परिषद के 8 सदस्यों पर यात्रा प्रतिबंध और लक्षित वित्तीय प्रतिबंध लगाएंगे। इस प्रतिबंध के तहत ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति/संस्थाएं रोसिया बैंक, प्रोम्सवाज़बैंक, आईएस बैंक, जेनबैंक और ब्लैक सी बैंक फॉर डेवलपमेंट एंड रिकंस्ट्रक्शन के साथ व्यापार नहीं कर पाएंगे।  विदेश मंत्री पायने ने कहा कि क्रीमिया और सेवस्तोपोल पर लागू होने वाले मौजूदा प्रतिबंधों को डोनेट्स्क और लुहान्स्क तक बढ़ाने के लिए हम स्वायत्त प्रतिबंध विनियम 2011 में संशोधन करेंगे। यह परिवहन, ऊर्जा, दूरसंचार, तेल, गैस और खनिज क्षेत्रों में व्यापार पर रोक लगाने वाले डोनेट्स्क और लुहान्स्क में आर्थिक प्रतिबंध लगाएगा।  हम उन लोगों और संस्थाओं के दायरे को व्यापक रूप से विस्तृत करने के लिए विनियमों में भी संशोधन करेंगे जिन्हें ऑस्ट्रेलिया, रूस के लिए रणनीतिक और आर्थिक महत्व वाले प्रतिबंधों को शामिल करने के लिए सूचीबद्ध कर सकता है।

यूक्रेनी नागरिकों के वीजा का होगा विस्तार

पायने ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जिस यूक्रेनी नागरिकों का वीजा  30 जून को समाप्त हो रहा है, उसके वीजा को 6 महीने के लिए स्वचालित विस्तार दिया जाएगा। यूक्रेनियन से बकाया वीजा आवेदनों को प्राथमिकता दी जाएगी और आव्रजन अधिकारियों द्वारा जल्द से जल्द निर्णय के लिए तेजी से ट्रैक किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *