स्पेशल सब्जियों की ग्रेवी को बिना प्याज के बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन कई लोग आज भी ऐसे हैं जो बिना प्याज के पूरा खाना बना देते हैं। हालांकि वहीं दूसरी तरफ जो लोग रोजाना की सब्जियों की ग्रेवी भी प्याज से बनाते हैं उनके लिए बिना प्याज के ग्रेवी बनाना मुश्किल हो सकता है। खासकर उन लोगों के लिए खाना तब बनाना मुश्किल होता है जब वह किसी त्योहार या पूजा पर खाना बनाते हैं। अब आपकी मुश्किल को आसान बनाने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिससे आप आसानी से बिना प्याज के भी ग्रेवी बना सकती हैं। कई लोगों को सोचने में भी ये अजीब लग सकता है कि बिना प्याज की सब्जी कैसी लगेगी, लेकिन आपको बता दें कि बिना प्याज के भी सब्जी टेस्टी लगेगी और रंगत भी काफी अच्छी आएगी। जानते हैं-

1) टमाटर पेस्ट का करें इस्तेमाल

किसी भी ग्रेवी को बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल तो होता ही है, लेकिन कई लोग इसी में प्याज को मिला कर पीसते हैं लेकिन आप सिर्फ टमाटर की मदद से भी ग्रेवी बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर को उबालकर पेस्ट बनाएं और इसे इस्तेमाल करें। आप चाहें तो ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें मैदा या बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) गोभी आएगी काम

ग्रेवी बनाने के लिए अगर आप गोभी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके बारीक-बारीक पीस काटें और फिर कुकर में डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर कुकर से निकालकर इसकी पेस्ट तैयार करें और फिर ग्रेवी के रूप में इस्तेमाल करें। चाहें को हल्के बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

3) मुंगफली से मिलेगा डिफरेंट टेस्ट

बिना प्याज के किसी भी ग्रेवी को टेस्टी बनाने के लिए आप मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बनी सब्जी का टेस्ट काफी ज्यादा टेस्टी होता है। इसके लिए सही मात्रा में मसाले के साथ-साथ मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल करती हैं तो उसकी टेस्ट बढ़ जाता है। चाहें तो काजू और बादाम के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *