गलत ब्यूटी रूटीन आपकी त्वचा को कई तरीके से प्रभावित कर सकता है। यही नहीं सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इससे कई सारी समस्याएं भी शुरू हो जाती है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आपकी त्वचा पर क्या सूट करता है और क्या नहीं। एक्सपर्ट के अनुसार, गलत ब्यूटी रूटीन  और प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कई बार त्वचा बुरी तरह से प्रभावित होती है।

–   सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को हमेशा शिकायत रहती है, उनकी त्वचा पर कुछ भी सूट नहीं करता। कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से त्वचा में इरिटेशन या फिर जलन शुरू हो जाती है। यही नहीं आम त्वचा की तुलना में उन्हें अपनी स्किन का ख्याल खास तरीके से रखना पड़ता है। कई बार परेशानी फेस वॉश से ही शुरू हो जाती है। यही नहीं सर्दियों में ड्राईनेस और ओवर सेंसिटिविटी के कारण स्किन पर एलर्जी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि सेंसिटिव स्किन के लिए किस तरह के ब्यूटी रूटीन को फॉलो करना चाहिए।

–    कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स हैं, जो सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त बताए जाते हैं, लेकिन कई बार इससे भी स्किन में एलर्जी शुरू हो जाती है। वहीं कुछ लोग इन चीजों के इस्तेमाल से परेशानी इतनी बढ़ा लेते हैं कि डॉक्टर की मदद लेनी पड़ जाती है। इसलिए कभी भी कुछ भी अपने चेहरे पर डायरेक्ट लगाने की गलती नहीं करनी चाहिए। हाल ही में सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट रश्मि शेट्टी ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बताया कि आखिर सेंसिटिव स्किन का ख्याल किस तरह से रखना सही है। उनके अनुसार, अगर इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें तो स्किन प्रॉब्लम की समस्या देखने को नहीं मिलेगी।

फेस क्लीन करने का तरीका

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए जो पानी आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो अधिक गर्म या फिर ठंडा नहीं होना चाहिए। यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही फेस वॉश में कोई भी एक्स्ट्रा या फिर एक्टिव इंग्रेडिएंट्स नहीं होने चाहिएं। आपको सिर्फ सिंपल तरीके से अपने चेहरे को वॉश करना है। इसके लिए आप सिंपल फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें।

​ऐसे प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट के अनुसार, चेहरे पर ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को शांत रखने में मदद करें। इसके लिए सेरामाइड, स्कोलिन, Allantoin आदि युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। साथ ही, इससे स्किन हाइड्रेट भी रहेगी।

​इन चीजों का रखें खास ध्यान

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो स्क्रब, रब या फिर हीट देने की गलती ना करें। स्टीम, स्क्रब या फिर बार-बार रब करने से स्किन में इंफेक्शन होने का डर रहता है। इसलिए कोशिश करें कि इन सब चीजों से दूरी बनाएं।

​एक बार में एक ही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट के अनुसार, सेंसिटिव स्किन पर एक बार में कई सारे प्रोडक्ट्स ट्राई नहीं किए जा सकते हैं। बहुत सारे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा पर लेयर बन जाती है। ऐसे में एक बार में सिर्फ अपनी त्वचा के अनुसार एक प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना सही है। ध्यान रखें कि आपकी स्किन हाइड्रेट होती रहे और किसी तरह का कोई इंफ्लामेशन देखने को ना मिले। इंफ्लामेशन कई कारणों से हो सकता है, जिसमें सेंसिटिविटी भी शामिल है। इसलिए सिंपल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के साथ एंटी-इंफ्लामेटरी वाले खाद्य पदार्थ और अन्य सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं। कई बार अधिक ड्राईनेस आपकी स्किन में इरिटेशन या फिर सेंसिटिव बना देती है, ऐसे में अंदर से भी स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *