अगर आपके पास हेल्दी डाइट लेने या एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है, तो आप रोजाना कुछ ऐसे सरल काम कर सकते हैं जिनके जरिए आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है।

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो आजकल बहुत तेजी से फैल रही है। खाने-पीने की गलत आदतें और सुस्त जीवनशैली इसके सबसे बड़े कारण हैं। डायबिटीज के कारण मरीजों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड शुगर के ज्यादा बढ़ने को मेडिकल भाषा में हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है।

आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन करके आपके ब्लड शुगर को मैनेज करने का काम करता है। यह एक हार्मोन है, जो आपकी कोशिकाओं को खून में शुगर का उपयोग करने की अनुमति देता है। शुगर के मरीजों में इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता है या होता ही नहीं है, हिस्से हमेशा ब्लड शुगर बढ़ने का जोखिम बना रहता है। ब्लड शुगर बढ़ने से मरीजों को जल्दी पेशाब आना, थकान, बढ़ी हुई प्यास, धुंधली दृष्टि और सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

यही वजह है कि डॉक्टर शुगर के मरीजों को हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की सलाह देते हैं ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। अगर आपके पास हेल्दी डाइट लेने या एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है, तो आप रोजाना कुछ ऐसे सरल काम कर सकते हैं जिनके जरिए आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है। सबसे बड़ी बात इन कामों को करने के लिए आपको न पैसों की जरूरत है और न ही पसीना बहाने की।

पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त पानी पीने से आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। पानी पेशाब के जरिए शरीर से एक्स्ट्रा शुगर को बाहर निकालने में मदद करता है। इस बात का अध्ययन भी सपोर्ट करते हैं। रोजान पर्याप्त पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और ब्लड शुगर भी कम हो सकता है।

तनाव कम करें

तनाव आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। तनावग्रस्त होने पर, आपका शरीर ग्लूकागन और कोर्टिसोल नामक हार्मोन को स्रावित करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। फालतू की चिंता से बचें और दोस्तों के साथ समय बिताएं। आप इसके लिए योगासन और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

बढ़िया नींद लें

पर्याप्त नींद लेना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नींद और आराम की कमी ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन को प्रभावित कर सकती है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपकी भूख भी बढ़ और वजन भी बढ़ सकता है। रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लो और मस्त रहो।

सही वजन बनाए रखें

सही वजन होने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने और डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम में पसीना बहाएं। आप रनिंग या कोई फिजिकिल एक्टिविटी या गेम खेलकर भी वजन को कंट्रोल रख सकते हैं।

स्मोकिंग और शराब छोड़ दें

धूम्रपान की गलत आदत आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती है। इसके अलावा आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा हो सकता है। इसी तरह शराब पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है। इससे आपके आंतरिक अंग प्रभावित हो सकते हैं। अब आपको सोचना है कि आपको स्वस्थ रहना है या इसे छोड़कर सेहत को सही रखना है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *