BUDAUN SHIKHAR

दिल्ली

 

दिल्ली…..केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमन की राहत पैकेज की घोषणा,

कहा,लॉक डाउन को 48 घण्टे से ज्यादा हो गया है,गरीबो को राहत देने जरूरी,

इसलिए एक लाख 70 हजार करोड़ की राहत दी जारही

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

मनरेगाकर्मियों, विधवा पेंशन,जन धन योजना के तहत खातेदार महिलाओं को राहत दी जाएगी।

किसानों को भी किसान सम्मान योजना के तहत 2000 की क़िस्त डाल दी जाएगी।

मनरेगाकर्मियों की दिहाड़ी 202 रु कर दी गयी है।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेगा, यह दो किस्तों में दिया जाएगा, 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगाः वित्त मंत्री।

महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपये प्रति महीने की राशि अगले तीन महीने तक दी जाएगी, इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगाः वित्त मंत्री।

महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दीनदयाल योजना के तहत उनको 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा, यह अमाउंट पहले 10 लाख था।

उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगेः वित्त मंत्री।

संगठित क्षेत्र के लिए ऐलान, अगले तीन महीने तक 12+12 प्रतिशत EPF में सरकार योगदान देगी। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैंः वित्त मंत्री।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेगा, यह दो किस्तों में दिया जाएगा, 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगाः वित्त मंत्री

बिल्डिंग ऐंड कन्स्ट्रक्शन वर्कर फंड से 3.5 रजिस्टर्ड मजदूरों को लाभ दिया जाएगा, राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि जो आर्थिक व्यवधान पैदा हुए हैं उसमें 31 हाजर करोड़ के फंड का सदुपयोग किया जाएः वित्त मंत्री।

सरकार ईपीएफ के नियमों में बदलाव कर रही है जिसके तहत कोई कर्मचारी पीएफ अकाउंट से या तीन महीने की सैलरी से 75 प्रतिशत की धनराशि अडवांस ले सकेगाः वित्त मंत्री।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *