नई दिल्ली, एजेंसी।  जल्द ही 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार को और बढ़ाते हुए अगले चरण में 50 की आयु वालों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में फिलहाल 60 साल से अधिक और 45 साल से ऊपर वैसे लोग जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उनको कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

पहले हेल्थ वर्कर्स फिर 60 और 50 वालों की बारी

सरकार की कोशिश है कि तेजी के साथ अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगवाया जाए। इसी कड़ी में अब सरकार की योजना है कि 50 वर्ष वालों को अगले चरण में शामिल किया जाएगा। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वॉरियर्स को कोरोना का टीका लगाया गया। इन लोगों को सबसे अधिक जोखिम था। शुरुआती चरण में वैक्सीनेशन को लेकर कई सवाल भी खड़े हुए।

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू है और इस फेज में 60 साल से अधिक और 45 साल से ऊपर वैसे लोग जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उनको कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार अब अगले चरण में 50 साल से अधिक वालों को शामिल किया जाएगा।

बच्चों के लिए कब तक आएगा टीका

बच्चों के लिए कोरोना का टीका भी जल्द आने की उम्मीद है। बच्चों के लिए कंपनियां कोरोना का टीका बनाने में जुटी हैं और इसको लेकर ट्रायल भी शुरू है। ट्रायल के नतीजे जून- जुलाई तक आने की उम्मीद है। ट्रायल के नतीजों के बाद इमरजेंसी अप्रूवल के लिए कंपनियां आवेदन करेंगी। सरकार की मंजूरी के बाद बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी। अब तक 2.5 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। रोजना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *