नई दिल्ली।  : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश किया। इस बडट को लेकर मिश्रित प्रतिक्रिया आ रही है। सत्ता पक्ष के लोग जहां इसे बेहतरीन बता रहे हैं वहीं, विपक्ष इसको लेकर अलग प्रतिक्रिया दी है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘लोगों को उम्मीद नहीं थी कि इस प्रकार का बजट पेश होगा, क्योंकि इससे पहले भी एक तरह से पांच मिनी बजट पेश हुए हैं। ये बहुत ही शानदार बजट है इस​की जितनी प्रशंसा की जाए वो कम है। रक्षा क्षेत्र के बजट में बढ़ोतरी हुई है।’

वहीं नेशनल कांफ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला ने बजट में लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने के प्रस्ताव पर कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाते-बनाते भी ज़िंदगी गुजर जाएगी। कहने को तो बहुत कुछ है लेकिन इसमें (बजट) से कितना निकलेगा ये बाद में पता चलेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत को मज़बूत बनाने का बजट है। ये सभी सेक्टरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है,स्वास्थ्य सेक्टर में लगभग 137% की वृद्धि की गई। ये बजट 70,000 गांवों को मजबूत करेगा। 602 गांवों में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर क्लीनिक बनेंगे वो विशेष उपलब्धि है।

लोजपा सुप्रीमो ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने एक संतुलित बजट पेश किया है। कोरोना से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित है उसके बावजूद बजट में हर वर्ग ध्यान रखा गया है। इस महामारी के दौरान इससे संतुलित बजट नहीं हो सकता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *